×

सऊदी अरब ने पाकिस्तान को दिया जोरदार झटका, इस कदम से बढ़ेगी बेरोजगारी

सऊदी अरब ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। सऊदी पाक की मेडिकल क्षेत्र में दी जाने वाली परास्नातक डिग्री MS/MD की मान्यता खारिज कर दिया है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, अब पाकिस्तानी डॉक्टर्स सऊदी अरब में काम नहीं कर सकेंगे।

Dharmendra kumar
Published on: 7 Aug 2019 12:12 PM GMT
सऊदी अरब ने पाकिस्तान को दिया जोरदार झटका, इस कदम से बढ़ेगी बेरोजगारी
X

रियाद: सऊदी अरब ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। सऊदी पाक की मेडिकल क्षेत्र में दी जाने वाली परास्नातक डिग्री MS/MD की मान्यता खारिज कर दिया है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, अब पाकिस्तानी डॉक्टर्स सऊदी अरब में काम नहीं कर सकेंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब के इस कदम के बाद पाकिस्तान में प्रशिक्षित सैकड़ों डॉक्टरों की नौकरी छिन जाएगी। सऊदी अरब में काम कर रहे कई डॉक्टरों को बर्खास्त कर दिया गया है और कुछ को पाकिस्तान लौटने के लिए कहा गया है। सऊदी अरब के फैसले के बाद कतर, यूएई और बहरीन ने भी ऐसा कदम उठाने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें...आर्टिकल 370 हटाने के विधेयक को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, जानिए क्या होगा अब

सऊदी के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पाकिस्तान की एमएस (मास्टर ऑफ सर्जरी) और एमडी (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन) प्रोग्राम में व्यवस्थित ट्रेनिंग शामिल नहीं है जो बड़े पदों पर नियुक्त मेडिकल प्रोफेशनल्स के लिए अनिवार्य है।

सऊदी के स्वास्थ्य आयोग ने कई पाकिस्तानी डॉक्टरों को टर्मिनेशन पत्र दे दिए हैं। सऊदी के स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि व्यावसायिक योग्यता की वजह से उनके आवेदन खारिज कर दिए गए हैं, क्योंकि नियमों के मुताबिक अब पाकिस्तानी डिग्री स्वीकार्य नहीं है।

यह भी पढ़ें...सुषमा और स्वराज की प्रेम कहानी, सिर्फ दिल की सुनी और बनाया इन्हें हमसफर

ज्यादातर पाकिस्तानी डॉक्टरों की भर्ती सऊदी के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 2016 में की थी। सऊदी ने ऑनलाइन आवेदन मंगवाने के बाद कराची, लाहौर और इस्लामाबाद में इंटरव्यू भी करवाए थे।

पाक मीडिया से एक डाॅक्टर ने कहा कि यह फैसला उनके लिए बहुत ही शर्मिंदगी भरा है, क्योंकि सऊदी में भारत, मिस्त्र, सूडान और बांग्लादेश में दी जाने वाली डिग्रियां मान्य हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story