×

पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले 147 तक गिरा, मचा हाहाकार डूब गए करोड़ों रुपये

कंगाल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के सभी फैसले फिलहाल बेअसर होते नज़र आ रहे है। पाकिस्तानी रुपये में आई गिरावट के चलते शुक्रवार को शेयर बाजार में भूचाल आ गया।

Vidushi Mishra
Published on: 17 May 2019 11:20 AM GMT
पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले 147 तक गिरा, मचा हाहाकार डूब गए करोड़ों रुपये
X

पाकिस्तान: कंगाल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के सभी फैसले फिलहाल बेअसर होते नजर आ रहे है। पाकिस्तानी रुपये में आई गिरावट के चलते शुक्रवार को शेयर बाजार में भूचाल आ गया। पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क इंडेक्स KSE-100 कुछ घंटों के दौरान ही 800 अंक से ज्यादा टूट गया।

इस गिरावट में निवेशकों के 1000 करोड़ पाकिस्तानी रुपये डूब गए। माना जा रहा है कि शेयर बाजार की गिरावट के पीछे IMF की ओर से मिले राहत पैकेज को लेकर बढ़ी चिंताएं हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आने वाले दिनों में रुपया और टूट सकता है।

यह भी देखें.... ऋषि कपूर से मिलने न्यूयॉर्क पहुंचे शाहरुख खान, नीतू कपूर ने किया ये कॉमेंट

ऐसा होने पर पाकिस्तान में महंगाई और तेजी से बढ़ने की आशंका है, क्योंकि पाकिस्तान अपनी जरूरत का ज्यादातर कच्चा तेल विदेशों से खरीदता है। साथ ही, कई रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाली चीज़ें भी विदेशों से मंगाई जाती है। ऐसे में पाकिस्तान की इमरान खान सरकार के लिए इंपोर्ट महंगा हो जाएगा। लिहाजा महंगाई और तेजी से बढ़ सकती है।

शेयर बाजार में कारोबार करने वाले ट्रेडर्स का कहना है कि देश की अर्थव्यवस्था को लेकर बढ़ती चिंताओ और रुपये में आई कमजोरी का असर पाकिस्तानी शेयर बाजार पर दिख रहा है। अगर सरकार की ओर से पुख्ता कदम नहीं उठाए गए तो शेयर बाजार की गिरावट और गहरा सकती है।

क्यों गिर रहा है पाकिस्तान का रुपया- पाकिस्तान के अखबार डॉन में छपी खबर में बताया गया है कि आईएमएफ के साथ हुए समझौते के बाद मिले पैकेज से करेंसी बाजार पर दबाव बढ़ा है।

साथ ही, करेंसी में कारोबार करने वाले ट्रेडर्स का कहना है कि अभी तक सरकार और आईएमएफ के बीच हुई डील की शर्तों का खुलासा नहीं हुआ है। ऐसे में सभी निवेशक और कारोबारियों की चिंताएं बढ़ी हुई है। इसीलिए वो तेज़ी से रुपया बेच रहे हैं।

यह भी देखें.... LIVE: PM मोदी की 5 साल में पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस,बोले शाह- महंगाई-भ्रष्टाचार मुद्दा नहीं बना

गल्फ न्यूज में छपी खबर के मुताबिक, पाकिस्तानी रुपये के अवमूल्यन को रोकने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश से बाहर जाने वाले व्यक्ति पर अमेरिकी डॉलर ले जाने पर पाबंदी लगा दी है। अब पाकिस्तान से बाहर जाने वाला शख्स अपने साथ सिर्फ 3000 अमेरिकी डॉलर ले सकता है. पहले ये सीमा 10,000 अमेरिकी डॉलर थी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story