×

पाकिस्तान की बड़ी साजिश, गिलगित-बाल्टिस्तान पर इमरान ने किया ये ऐलान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि गिलगित-बाल्टिस्तान को संवैधानिक अधिकार देंगे और नवंबर में चुनाव भी कराए जाएंगे। बता दें कि भारत पाकिस्ताम के इस फैसले का विरोध करता आया है। पाकिस्तान में ही इसे चुनौती दी जा रही है।

Newstrack
Published on: 1 Nov 2020 1:19 PM GMT
पाकिस्तान की बड़ी साजिश, गिलगित-बाल्टिस्तान पर इमरान ने किया ये ऐलान
X
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि गिलगित-बाल्टिस्तान को संवैधानिक अधिकार देंगे और नवंबर में चुनाव भी कराए जाएंगे।

इस्लामाबाद: भारत के खिलाफ पाकिस्तान नई साजिश रचने लगने लगा है। लेकिन उसको कामयाबी नहीं मिल रही है। अब उसने भारत के खिलाफ एक और नापाक चाल चली है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने गिलगित-बाल्टिस्तान को अंतरिम प्रांत का दर्जा देनी की घोषणा की है। रविवार को वह 73वें स्वतंत्रता दिवस के समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे थे जहां उन्होंने ये घोषणा की है।

इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि गिलगित-बाल्टिस्तान को संवैधानिक अधिकार देंगे और नवंबर में चुनाव भी कराए जाएंगे। बता दें कि भारत पाकिस्ताम के इस फैसले का विरोध करता आया है। पाकिस्तान में ही इसे चुनौती दी जा रही है।

प्रविजनल प्रांत का दर्जा देने की तैयारी में पाकिस्तान

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इमरान खान ने कहा कि मैं इसलिए गिलगित-बाल्टिस्तान आया हूं, क्योंकि हमने प्रविजनल प्रांत का दर्जा देने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि हमारी तरफ से यह फैसला संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के रेजोल्यूशन को ध्यान में रखकर लिया गया है। इमरान खान ने कहा कि चुनाव के कारण लागू नियमों के कारण वह गिलगित-बाल्टिस्तान को दिए जाने वाले पैकेज की घोषणा नहीं कर सकते हैं, क्योंकि उसका उल्लंघन होगा।

Gilgit-Baltistan

ये भी पढ़ें...उदार इस्लाम ही समाधान है: भारत राष्ट्र आलमी दखलंदाजी कतई बर्दाश्त नहीं करेगा

विपक्ष कर रहा है विरोध

इमरान सरकार के इस ऐलान के बाद पकिस्तान की विपक्ष पार्टियों ने विरोध किया। जमीयत-ए-उलेमा इस्लाम-F चीफ मौलाना फजलुर रहमान ने तो गिलगित-बाल्टिस्तान को प्रांत बनाने का विरोध कर रहे हैं। रहमान का कहना है कि पाकिस्तान के ऐसा करने से भारत का जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का फैसला भी वैध साबित हो जाएगा। विपक्ष ने सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा को चुनाव के बाद इस मुद्दे पर चर्चा के लिए सहमति जताई थी, लेकिन इमरान ने पहले ही ऐलान कर दिया है।

ये भी पढ़ें...मर गए 700 लोग: राष्ट्रपति की रैली बनी वजह, चुनावी दौर का ये दर्दनाक सच

बता दें कि भारत के खिलाफ पाकिस्तान की साजिश का ही यह एक हिस्सा है। जम्मू-कश्मीर में हिंसा फैलाने की भी साजिश कर रहा है। इसके लिए पाकिस्तानी सेना आतंकियों की घुसपैठ कराने में लगी हुई है। इसके लिए पाकिस्तान की सेना की तरफ से बिना उकसावे सीजफायर उल्लंघन किया जा रहा है। पाकिस्तान को भारत भी मुंहतोड़ जवाब दे रहा है। लेकिन वह नापाक चाल से बाज नहीं आ रहा है।

ये भी पढ़ें...मारा गया हिजबुल चीफ: सेना ने फिर किया सर्जिकल स्ट्राइक, घुस के मारा आतंकी को

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story