×

अभी-अभी भूकंप के झटके! यहां रहें अलर्ट, कभी भी हिल सकती है धरती

आए दिन भूकंप से संबंधी खबरें आ रही है। पूरी दुनिया भूकंप से दहली हुई है। अभी फिलीपींस के मिंडानाओ द्वीप में भूकंप से बहुत तेज झटके महसूस किए गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार, भूंकप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6.4 मापी गई है। 

Vidushi Mishra
Published on: 20 Jun 2023 9:37 AM GMT
अभी-अभी भूकंप के झटके! यहां रहें अलर्ट, कभी भी हिल सकती है धरती
X
Earthquake

नई दिल्ली : आए दिन भूकंप से संबंधी खबरें आ रही है। पूरी दुनिया भूकंप से दहली हुई है। अभी फिलीपींस के मिंडानाओ द्वीप में भूकंप से बहुत तेज झटके महसूस किए गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार, भूंकप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6.4 मापी गई है।

फिलीपींस से मिली जानकारी के मुताबिक, इस भूकंप में अभी तक किसी तरह की जन-धन के नुकसान की खबर नहीं आई है। हां पर भूकंप का झटका इतना तेज था कि लोग अपने घर और ऑफिसों से बाहर निकल आए।

यह भी देखें... बैंक में नहीं सुरक्षित आपका पैसा! अंजान हैं आप भी RBI के इन नियमों से

यूरोपियन मेडिटरेनियन सीसमोलॉजिकल सेंटर (ईएमएससी) के अनुसार, भूकंप का केंद्र जोस अबाद सैंटोस शहर से 126 किमी (78 मील) दक्षिण-पूर्व में था। भूकंप के बाद कई जगह झटकें महसूस किए गए।

बता दें कि फिलीपींस इंस्टीट्यूट ऑफ वॉलकेनोलॉजी और सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का इटका किडापावन, दावो, सारंगानी, जनरल सैंटोस, कैग्यान हिरो, गिंगोगोग और मिंडानाओ द्वीप पर बिस्लाग शहर में भी महसूस किया गया।

earthquake

कई बार आ चुका भूंकप

इससे पहले करीब तीन हफ्ते पहले फिलीपींस भूकंप के बहुत तेज झटके से दहला था। इस दौरान सारंगानी में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। उस समय रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई थी। इससे पहले जुलाई में एक ही दिन में भूकंप के तीन बड़े झटकों से हिल उठा था।

यह भी देखें... PPF, NSC, सुकन्या में लगायें है पैसा तो सावधान, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

आपको बता दें कि इससे पहले जुलाई में फिलीपींस के मुख्य लुज़ोन द्वीप के उत्तर में बाटनेस द्वीप समूह में भूकंप के झटकों में कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई थी और 60 अन्य लोग घायल हो गए थे।

भूकंप का कारण

भूगोल के अनुसार, पृथ्वी 12 टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है, जिसके नीचे तरल पदार्थ लावा के रूप में है। ये प्लेटें लावे पर तैर रही होती हैं। इनके टकराने से ही भूकंप आते हैं। टैक्‍टोनिक प्लेट्स अपनी जगह से हिलती रहती हैं और खिसकती भी हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि हर साल ये प्लेट्स करीब 4 से 5 मिमी तक अपने स्थान से खिसक जाती हैं। इस क्रम में कभी-कभी ये प्लेट्स एक-दूसरे से टकरा जाती हैं। जिनकी वजह से भूकंप आते हैं।

यह भी देखें... भूकंप का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा, लगातार बढ़ रही मरने वालों की संख्या

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story