×

PM Modi Selfie in US: अमेरिका में मोदी का जादू, सेल्फी और ऑटोग्राफ लेने के लिए लगी अमेरिकी सांसदों की लाइन

PM Modi Selfie in US: भाषण समाप्त होने के बाद सांसदों और उपस्थित भारतीय समुदाय के लोगों में पीएम का ऑटोग्राफ लेने और उनके साथ सेल्फी लेने की होड़ लग गई।

Neel Mani Lal
Published on: 23 Jun 2023 4:26 AM GMT (Updated on: 23 Jun 2023 5:54 AM GMT)
PM Modi Selfie in US: अमेरिका में मोदी का जादू, सेल्फी और ऑटोग्राफ लेने के लिए लगी अमेरिकी सांसदों की लाइन
X
PM Modi Selfie in US (फोटो: सोशल मीडिया )

PM Modi Selfie in US: प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में एक 1 घंटे के संबोधन के दौरान कांग्रेस के सदस्यों ने 12 बार खड़े होकर तालियां बजाईं और जबकि गैलरी में उपस्थित भारतीय समुदाय के सदस्यों ने 2 बार अलग-अलग खड़े होकर तालियां बजाईं।

भाषण समाप्त होने के बाद सांसदों और उपस्थित भारतीय समुदाय के लोगों में पीएम का ऑटोग्राफ लेने और उनके साथ सेल्फी लेने की होड़ लग गई। इस दौरान 'भारत माता की जय' और 'वंदे मातरम' के नारे सुने जा सकते थे।

उल्लेखनीय क्षण

- भारतीय मूल के अमेरिकियों के बारे में बात करते हुए मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की ओर इशारा करते हुए कहा, "हमारे बीच भारतीय मूल के कई अमेरिकी बैठे हैं। मेरे पीछे एक है, जिसने इतिहास रचा है।" प्रधानमंत्री की टिप्पणी पर सदन में हंसी गूंजी और तालियां बजने लगीं।

- जब मोदी ने कहा, "मुझे बताया गया है कि समोसा कॉकस सदन का फ्लेवर है।" तब और भी ठहाके लगे। दरअसल, 'समोसा कॉकस' भारतीय-अमेरिकी सांसदों का एक अनौपचारिक समूह है जो प्रतिनिधि सभा या सीनेट का हिस्सा हैं। समोसा कॉकस शब्द अमेरिकी कांग्रेस में "देसी" सांसदों की बढ़ती संख्या को मान्यता देने के लिए सीनेटर कृष्णमूर्ति द्वारा गढ़ा गया था।

- जब पीएम मोदी ने कहा कि अफ्रीकी संघ को जी20 की पूर्ण सदस्यता दी जानी चाहिए तब सबने खड़े होकर तालियां बजाईं। मोदी ने कहा, "विचार, देखभाल और चिंता समय की मांग है। ग्लोबल साउथ को आवाज देना ही आगे बढ़ने का रास्ता है। इसलिए मेरा दृढ़ विश्वास है कि अफ्रीकी संघ को जी20 की पूर्ण सदस्यता दी जानी चाहिए।"

- मोदी ने कहा कि भारत 22 आधिकारिक भाषाओं और हजारों बोली जाने वाली बोलियों के साथ 2,500 से अधिक राजनीतिक दलों का घर है। उन्होंने कहा कि फिर भी हम एक स्वर में बोलते हैं।" "हम दुनिया में सभी धर्मों का घर हैं और हम उन सभी का जश्न मनाते हैं। भारत में, विविधता जीवन का एक प्राकृतिक तरीका है।"

- एकता के महत्व पर जोर देते हुए, पीएम मोदी ने राजनीतिक वर्ग से पक्षपातपूर्ण विभाजन पर देश के हितों को प्राथमिकता देने का आग्रह किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मतभेदों के बावजूद, जब देश के कल्याण की रक्षा की बात आती है तो सभी राजनीतिक नेताओं को एक स्वर में बोलना चाहिए।

- पीएम मोदी ने भारत और अमेरिका, दोनों के सामने आने वाले सवालों और चुनौतियों को संबोधित करते हुए लोकतंत्र के बुनियादी सिद्धांतों को रेखांकित किया। उन्होंने "स्वतंत्रता, समानता और न्याय" के आदर्शों में उनके अपार योगदान के लिए महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग जूनियर को श्रद्धांजलि अर्पित की।

- मोदी ने विदेशी शासन से देश की आजादी की याद में भारत की आजादी के 75वें वर्ष के महत्व पर चर्चा की। उन्होंने इस उत्सव को न केवल भारत के लोकतंत्र के प्रमाण के रूप में बल्कि इसकी विविधता, सामाजिक सशक्तिकरण, प्रतिस्पर्धात्मकता, सहकारी संघवाद, एकता और अखंडता की मान्यता के रूप में भी रेखांकित किया।

- बीजिंग का नाम लिए बिना अपनी चीन संबंधी चिंताओं का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, "जबरदस्ती और टकराव के काले बादल हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपनी छाया डाल रहे हैं। क्षेत्र की स्थिरता हमारी साझेदारी की केंद्रीय चिंताओं में से एक बन गई है। हम एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक का दृष्टिकोण साझा करते हैं।"

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story