PM Modi in US: अमेरिका में गरजे पीएम मोदी, पढ़ें मुसलमानों और अल्पसंख्यकों के सवाल पर क्या बोले प्रधानमंत्री

PM Modi in US: प्रेस कांफ्रेंस में एक भारतीय रिपोर्टर ने जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के बारे में पूछा, जबकि एक अमेरिकी रिपोर्टर ने मोदी से मानवाधिकार संबंधी चिंताओं पर सवाल पूछा।

Neel Mani Lal
Published on: 23 Jun 2023 3:31 AM GMT
PM Modi in US: अमेरिका में गरजे पीएम मोदी, पढ़ें मुसलमानों और अल्पसंख्यकों के सवाल पर क्या बोले प्रधानमंत्री
X
PM Modi in US (photo: social media )

PM Modi in US : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि "भारत एक लोकतंत्र है। भारत और अमेरिका, दोनों में लोकतंत्र हमारे डीएनए में है। लोकतंत्र हमारी आत्मा है। लोकतंत्र हमारी रगों में दौड़ता है। हम लोकतंत्र जीते हैं।”

व्हाइट हाउस में आधिकारिक राजकीय यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बिडेन के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्टर सबरीना सिद्दीकी ने भारत में मानवाधिकारों के हनन और लोकतांत्रिक गिरावट के बारे में एक सवाल पूछा था।

सबरीना ने पूछा - आप और आपकी सरकार अपने देश में मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यकों के अधिकारों में सुधार लाने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कायम रखने के लिए क्या कदम उठाने को तैयार हैं?”

लोकतंत्र भारत के लिए मूल

पीएम मोदी ने इस आलोचना पर "आश्चर्य" व्यक्त किया और बार-बार कहा कि लोकतंत्र भारत के लिए मूल है। उन्होंने जवाब दिया - मैं वास्तव में आश्चर्यचकित हूं। इसके बाद उन्होंने पूरे जोर-शोर से कहा कि भारत अभी भी एक मजबूत लोकतांत्रिक राष्ट्र है। उन्होंने कहा, ''वास्तव में, भारत एक लोकतंत्र है। और जैसा कि राष्ट्रपति बिडेन ने भी उल्लेख किया है, भारत और अमेरिका, दोनों देशों में लोकतंत्र हमारे डीएनए में है। लोकतंत्र हमारी आत्मा है, लोकतंत्र हमारी रगों में दौड़ता है, हम लोकतंत्र जीते हैं।”

पीएम मोदी, ने कहा कि "भेदभाव के लिए हमारे पास बिल्कुल कोई जगह नहीं है। अगर मानवाधिकार नहीं होंगे तो लोकतंत्र भी नहीं होगा।

प्रेस कांफ्रेंस में एक भारतीय रिपोर्टर ने जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के बारे में पूछा, जबकि एक अमेरिकी रिपोर्टर ने मोदी से मानवाधिकार संबंधी चिंताओं पर सवाल पूछा।

पहले से तैयार एक टिप्पणी में राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा, "सार्वभौमिक मानवाधिकार दुनिया भर में और हम देशों में चुनौतियों का सामना करते हैं।"

उन्होंने प्रेस की स्वतंत्रता और धार्मिक स्वतंत्रता के प्रति भारत की प्रतिबद्धता पर भरोसा जताया। सबरीना सिद्दीकी के इसी तरह के सवाल के जवाब में, बिडेन ने कहा: "हमारे दोनों देशों और हमारे लोगों का सामान्य लोकतांत्रिक चरित्र है। ये अमेरिका के डीएनए में है और मैं भारत के डीएनए में विश्वास करता हूं।"

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story