×

कोरोना पर PM मोदी की बिल गेट्स से हुई बातचीत, इन मु्द्दों पर चर्चा

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच पीएम मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और गेट्स फाउंडेशन के सह अध्यक्ष बिल गेट्स से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर लंबी बात की।  वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान पीएम मोदी और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह अध्यक्ष बिल गेट्स ने इस बात पर सहमति व्यक्त की

suman
Published on: 15 May 2020 5:11 AM GMT
कोरोना पर PM मोदी की बिल गेट्स से हुई बातचीत, इन मु्द्दों पर चर्चा
X

ई दिल्ली : कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच पीएम मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और गेट्स फाउंडेशन के सह अध्यक्ष बिल गेट्स से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर लंबी बात की। वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान पीएम मोदी और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह अध्यक्ष बिल गेट्स ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि वैश्विक प्रयासों में योगदान करने की भारत की इच्छा और क्षमता को देखते हुए, यह महत्वपूर्ण है कि महामारी को लेकर प्रतिक्रिया के समन्वय के लिए वैश्विक चर्चा में नयी दिल्ली को शामिल किया जाए।

मोदी ने स्वास्थ्य संकट के खिलाफ लड़ाई में भारत द्वारा अपनाए गए जागरूक नजरिया को भी बताया और पीएम मोदी ने इस दौरान कोरोना से लड़ने के लिए उनके सुझाव भी मांगे। साथ ही उन्हें ये भी बताया कि भारत कैसे कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इसके अलावा कोरोना के वैक्सीन पर भी बातचीत हुई

यह पढ़ें....लॉकडाउन में अब मिलेगी ये राहत, दिल्ली में 18 मई से नए नियम लागू

पीएम ने ट्वीट किया, 'बिल गेट्स के साथ विस्तार से बातचीत की। हमने कोरोना वायरस से लड़ने में भारत के प्रयास से लेकर, कोविड-19 से निपटने में गेट्स फाउंडेशन के काम, प्रौद्योगिकी, नवाचार की भूमिका और बीमारी के इलाज के लिए टीके के उत्पादन तक के मुद्दों पर चर्चा की।

इसमें लोगों के स्वच्छता अचार अपनाने, स्वास्थ्यकर्मियों के मास्क पहनने व लॉक डाउन नियमों का पालन करवाने में काफी मदद मिली। साथ ही पहले से जारी स्वच्छता अभियान, वित्तीय समावेश के उपायों, अंतिम पायदान तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने, आयुर्वेद को अपनाने जैसे प्रयासों का लाभ भी कोरोना महामारी से लड़ाई के दौरान मिली।

पीएम मोदी और बिल गेट्स के बीच हुई चर्चा में सरकार द्वारा विकसित मोबाइल एप से कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और इन सबसे अधिक अहम, भारत के दवा उद्योग की क्षमताओं का इस्तेमाल कर उत्पादन बढ़ाने जैसे उपाय शामिल हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि भारत कोविड19 पर होने वाली वैश्विक संवाद प्रक्रिया का हिस्सा बना रहे।

यह पढ़ें....कोरोना वेडिंग: SI ने शादी के लिए विभाग को दिया ये वचन, फिर थामा दुल्हन का हाथ

पीएम ने गेट्स फाउंडेशन को लोगों के जीवनशैली बदलावों, आर्थिक संगठन, सामाजिक व्यवहार आदि में हुए बदलाव के अध्ययन का सुझाव दिया। उन्होंने ऐसे किसी भी अध्ययन में भारत के अनुभवों को साझा करने का प्रस्ताव दिया। मोदी ने गेट्स फाउंडेशन द्वारा भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया के अन्य हिस्सों में किए जा रहे स्वास्थ्य संबंधी कार्यों की सराहना की, जिसमें कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक प्रतिक्रिया का समन्वय शामिल है।

suman

suman

Next Story