×

PM Modi in Australia: सिडनी में भातीय समुदाय से हुए PM मोदी रूबरू, कहा: ब्रिस्बेन में खुलेगा भारत का नया वाणिज्य दूतावास

PM Modi in Australia: प्रधानमंत्री मोदी के ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर वहां रह रहे भारतवंशी काफी उत्साहित हैं। हर कोई एक बार अपने मूल देश के नेता का दीदार करना चाहता है। पीएम मोदी सिडनी के ओलंपिक पार्क में 20 हजार से अधिक भारतीय मूल के लोगों को संबोधित कर रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 May 2023 12:04 PM GMT (Updated on: 23 May 2023 6:19 PM GMT)
PM Modi in Australia: सिडनी में भातीय समुदाय से हुए PM मोदी रूबरू, कहा: ब्रिस्बेन में खुलेगा भारत का नया वाणिज्य दूतावास
X
पीएम नरेंद्र मोदी व आस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज ( सोशल मीडिया)

PM Modi in Australia: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन देशों के दौरे के आखिरी पड़ाव ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुके हैं। भारतीय समय के अनुसार, पीएम मोदी 22 मई की दोपहर सिडनी पहुंचे। सिडनी के कुडोस बैंक एरिना में भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में पीएम मोदी शामिल हुए हैं। इस दौरान भारत माता की जय और मोदी मोदी के नारे लगे हैं। कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ आस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज मौजूद हैं। ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में ओलंपिक पार्क में पीएम मोदी भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया।

2014 में जो वादा किया आज निभाया

पीएम मोदी ने अपना संबोधन नमस्ते आस्ट्रेलिया के साथ शुरू किया। पीएम मोदी ने सबसे पहले आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री समेत अन्य नेताओं का आभार जताया। पीएम मोदी ने कहा कि मैं जब 2014 में आया था तब आपसे एक वादा किया था कि आपको फिर भारत के किसी प्रधानमंत्री का 28 साल तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आज सिडनी में, इस एरीना में, मैं फिर हाजिर हूं और मैं अकेला नहीं आया हूं। प्रधानमंत्री अल्बनीज भी मेरे साथ आए। जब मैं मार्च में भारत में था, तो यह अविस्मरणीय क्षणों से भरा एक यात्रा थी, गुजरात में होली मनाना, दिल्ली में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित करना। मैं जहां भी गया, मुझे ऑस्ट्रेलिया और भारत के लोगों के बीच गहरा संबंध महसूस हुआ। यदि आप भारत को समझना चाहते हैं, तो ट्रेन और बस से यात्रा करें।

पीएम मोदी ने लखनऊ की चाट का किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा, हैरिश पार्क में चाट, जयपुर स्ट्रीट की जलेबी, उसका तो कोई जवाब ही नहीं है. आप कभी मेरे मित्र एंथनी अल्बनीस को वहां ले जाएं. जब खाने की बात चली है, तो लखनऊ का नाम आना स्वाभाविक है। मुझे पता चला है कि सिडनी के पास लखनऊ के नाम की जगह है, लेकिन मुझे ये नहीं पता कि वहां चाट मिलती है या नहीं।

एक समय था जब कहा जाता था कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध को 3C(कॉमनवेल्थ, क्रिकेट, करी) पर आधारित है। उसके बाद कहा गया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का संबंध 3D(डेमोक्रेसी, डायसपोरा, दोस्ती) पर आधारति है। कुछ लोगों ने ये भी कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का संबंध 3E(एनर्जी, इकोनॉमी, एजुकेशन) पर आधारित है। अलग-अलग काल में ये बात संभवत: सही भी रही है। मगर भारत-ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक संबंधों का विस्तार इससे कहीं ज्यादा बड़ा है। इन संबंधों का आधार आपसी विश्वास और आपसी सम्मान है।

भारत में युवा टैलेंट फैक्ट्री

भारत के पास सामर्थ्य की कमी नहीं है। भारत के पास संसाधनों की भी कमी नहीं है। आज दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री भारत में है।

Force of Global Growth के तहत काम कर रहा है भारत - पीएम

पीएम मोदी ने कहा, मैं आपसे कुछ मांगना चाहता हूं, आप देंगे। मैं आपसे ये मांग रहा हूं और अपील करता हूं कि जब भी भारत आएं, अपने साथ कोई न कोई ऑस्ट्रेलियाई मित्र या उनके परिवार को साथ लेकर आएं। इससे उन्हें भारत को जानने और समझने का मौका मिलेगा। आपसे लंबे वक्त के बाद मिलने का मौका मिला। आप स्वस्थ रहिए, आनंद से रहिए। आप सभी का धन्यवाद। भारत माता की जय.... पीएम मोदी ने कहा, जब भी दुनिया में कोई संकट आता है, भारत मदद के लिए तत्पर्य रहता है। कोई भी आपदा आती है, भारत मदद के लिए आगे आता है। भारत आज Force of Global Growth के तहत काम कर रहा है। हम दुनिया को एकजुट करने के लिए काम कर रहे हैं। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास... ये हमारी सरकार का आधार है। यही हमारा विजन है।

कोरोना के खिलाफ भारत ने तेजी से वैक्सीनेशन अभियान चलाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा जिस देश ने सबसे तेज कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान चलाया, वो भारत है. जिस देश की सबसे तेजी से अर्थव्यवस्था बढ़ रही है, वो देश है भारत। आज जो देश इंटरनेट यूजर्स की संख्या में दनिया में नंबर दो पर है, वो इंडिया है।

पीएम मोदी का स्वागत करते हुए हो रही खुशी, बोले आस्ट्रेलिया के पीएम

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में प्रधान मंत्री मोदी का स्वागत करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। प्रधानमंत्री के रूप में मेरा पहला साल है जिसे आज मैं मना रहा हूं। मैं अपने मित्र प्रधानमंत्री से छह बार मिल चुका हूं, लेकिन इस तरह मंच पर उनके साथ खड़े होने से बेहतर कुछ नहीं है, खुशी की बात है कि यहां प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करना। लेकिन मुझे कहना होगा कि आज रात यहां जो गर्मजोशी और ऊर्जा है, वह किसी से कम नहीं है।

20 हजार भारतीय मूल के लोग मौजूद

प्रधानमंत्री मोदी के ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर वहां रह रहे भारतवंशी काफी उत्साहित हैं। हर कोई एकबार अपने मूल देश के नेता का दीदार करना चाहता है। पीएम मोदी सिडनी के ओलंपिक पार्क में 20 हजार से अधिक भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया। इस कार्यक्रम की चर्चा पूरे ऑस्ट्रेलिया में है। क्योंकि इस प्रोगाम के सारे टिकट बिक चुके हैं लेकिन लोगों के डिमांड खत्म नहीं हुए। इस कार्यक्रम के लिए लोगों को गाड़ियों और चार्टर विमानों से सिडनी लाया जा रहा है। जिसे मोदी एय़रवेज और मोदी एक्सप्रेस वे नाम दिया गया है।

सिडनी में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करने के दौरान पीएम मोदी के साथ उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज भी मौजूद रहे। भारतीय प्रधानमंत्री की मौजूदगी में हैरिस पार्क इलाके का नाम बदलकर लिटिल इंडिया कर दिया गया। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया उन देशों में शुमार हैं, जहां बड़ी संख्या में भारत के लोग शिक्षा और नौकरी के लिए माइग्रेट करते हैं।

ऑस्ट्रेलियाई पीएम बोले थे - भीड़ मैनेज करना चुनौती

सिडनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम की तैयारियां काफी समय से चल रही थीं। उनके कार्यक्रम स्थल के लिए ओलंपिक पार्क जैसी बड़ी जगह का चयन किया था, जो अब छोटा पड़ने लगा है। जापान में क्वाड की बैठक से इतर जब यूएस प्रेसीडेंट जो बाइडन पीएम मोदी की लोकप्रियता का बखान कर रहे थे और उनके प्रस्तावित अमेरिकी दौरे को लेकर लोगों में उत्साह को बता रहे थे, तब वहीं खड़े ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज ने भी कहा था कि सिडनी में होने जा रहे कार्यक्रम को लेकर भीड़ को मैनेज करना उनके सामने भी एक बड़ी चुनौती है।

25 को दिल्ली लौटेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी बुधवार 24 मई को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज से मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों को लेकर चर्चा होगा। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के रूप में जिस चुनौती का सामना ऑस्ट्रेलिया कर रहा है, भारत की भी वही चुनौती है। इसके अलावा पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया में सिख चरमपंथी समूहों और खालिस्तानी समर्थकों की बढ़ती गतिविधि पर भी अपनी चिंता प्रकट कर सकते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी 25 मई की सुबह वापस नई दिल्ली लौट आएंगे।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story