×

महारानी एलिजाबेथ को आई भारत की याद, ली ये अहम जानकारी...

कोलकाता स्थित ब्रिटिश उप उच्चायोग में एक भारतीय दूतावास संबंधी अधिकारी ने महारानी एजिलाबेथ द्वितीय को कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान ब्रिटिश नागरिकों की स्वदेश वापसी को लेकर भारत और ब्रिटेन के बीच घनिष्ठ सहयोग के बारे में बताया है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 26 July 2020 4:02 PM GMT
महारानी एलिजाबेथ को आई भारत की याद, ली ये अहम जानकारी...
X

लंदन :कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान ब्रिटिश नागरिकों की स्वदेश वापसी को लेकर भारत और ब्रिटेन के बीच घनिष्ठ सहयोग के बारे में महारानी एलिजाबेथ ने की बात। कोलकाता में ब्रिटिश उप-उच्चायोग में काम करने वाली संजीबिता तारियांग ने भारत में लॉकडाउन में फंसे ब्रिटिश नागरिकों की स्वदेश वापसी में मदद के अपने अनुभव शुक्रवार को साझा किए। कोलकाता स्थित ब्रिटिश उप उच्चायोग में एक भारतीय दूतावास संबंधी अधिकारी ने महारानी एजिलाबेथ द्वितीय को इसकी जानकारी दी।

यह पढ़ें...इस दिग्गज कपनी ने निजीकरण से पहले अपने कर्मचारियों को दिया VRS का ऑफर

भारत में ब्रिटेन'

उन्होंने बताया कि किस तरह 'भारत में ब्रिटेन' टीम के सामने कोविड-19 ने एक अभूतपूर्व चुनौती खड़ी कर दी थी साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि किस तरह भारत और ब्रिटेन के अधिकारियों के बीच आपसी सहयोग के जरिये ब्रिटेन के फंसे हुए यात्रियों को उनके देश भेजने में मदद की गई। कोलकाता में ब्रिटिश उप उच्चायोग में क्षेत्रीय दूतावास संबंधी विकास अधिकारी तारियांग ने कहा, 'स्वदेश वापसी के लिये उड़ानों का प्रबंधन करना एक बड़ा व जटिल अभियान था, जिसे योजनाबद्ध तरीके और आपसी सहयोग से अंजाम दिया गया. हमें भी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान आवाजाही के लिये अनुमति लेनी होती थी. मुख्य चुनौती मेघालय और मणिपुर जैसे दुर्गम स्थानों से परिवहन का इंतजाम करना था।

यह पढ़ें...गिनी जा रहीं लाशें: इतना भयानक हादसा, तस्वीर देख रो पड़ा देश

बता दें कि ब्रिटेन ने अप्रैल और जून के बीच 66 चार्टर उड़ानों के जरिये भारत के 11 शहरों से अपने लगभग 18,000 यात्रियों की स्वदेश वापसी कराई थी। महारानी ने पिछले सप्ताह मुख्य अभियानों में शामिल रहे कर्मचारियों से बात की थी। साथ ही उन्होंने टीका विकसित करने के लिये अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किये गए ब्रिटेन सरकार के कार्यों के बारे में भी जानकारी ली थी।

इधर पिछले 24 घंटे के दौरान शनिवार को रिकॉर्ड 42 लोगों की मौत हुई एवं 2404 नए मामले आए। एक दिन में यह सर्वाधिक मौतें हैं। इसी के साथ राज्य में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 56 हजार को पार कर गया है। राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार संक्रमितों की कुल संख्या 56377 हो गई है जिनमें 19391 एक्टिव केस है। वहीं मरने वालों की संख्या 1332 हो गई है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story