×

उल्कापिंड का खुलासा: पृथ्वी पर जीवन का पता चलेगा इतिहास, सामने आयेगा सच

वैज्ञानिकों के मुताबिक ये उल्कापिंड कार्बनमय कॉन्ड्राइट से बना है। ये पदार्थ सौर व्यवस्था के सबसे प्राचीन और प्रारंभिक पदार्थ से भी बना है। इस पदार्थ के अंदर ऑर्गेनिक मटिरियल और एमिनो एसिड पाया जाता है जो हमारे जीवन के बहुत ही जरूरी है।

Newstrack
Published on: 10 March 2021 8:30 AM GMT
उल्कापिंड का खुलासा: पृथ्वी पर जीवन का पता चलेगा इतिहास, सामने आयेगा सच
X
उल्कापिंड का खुलासा: पृथ्वी पर जीवन का पता चलेगा इतिहास

नई दिल्ली: ब्रिटेन में 28 फरवरी को ड्राइववे पर गिरे उल्कापिंड का बारे में एक नया खुलासा हुआ है। वैज्ञानिकों के मुताबिक ये उल्कापिंड कार्बनमय कॉन्ड्राइट से बना है। ये पदार्थ सौर व्यवस्था के सबसे प्राचीन और प्रारंभिक पदार्थ से भी बना है। इस पदार्थ के अंदर ऑर्गेनिक मटिरियल और एमिनो एसिड पाया जाता है जो हमारे जीवन के बहुत ही जरूरी है।

28 फरवरी को गिरा था उल्कापिंड

आपको बता दें कि 28 फरवरी को ब्रिटेन की राजधानी लंदन, बर्मिंघम, ब्रिस्ट्रोल और अन्‍य इलाकों में पिछले एक विशाल उल्कापिंड आकाश से गिरते देखा गया था। इस उल्कापिंड के गिरने के बाद लंदन के नेचुरल हिस्ट्रा म्यूजियम ने इसके टुकड़े बरामद किये। जिनके मुताबिक इस उल्कापिंड की तुलना अंतरिक्ष मिशन से लाए गए नमूनों में शामिल गुणवत्ता और आकार में की जा सकती है। वहीं इस उल्कापिंड के गिरने के बाद से ही लोग काफी दहशत में आ गए थे। कई लोगों ने इस घटना को लेकर ट्वीट कर कहा कि उन लोगों ने पहले कभी इतना विशाल उल्कापिंड नहीं देखा। वहीं कई लोगों ने इसका वीडियो भी बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर किया।

ये भी देखिये: व्हाट्सऐप मैसेजिंग ऐप: अब चैट्स होगी सिक्योर, बस सेटिंग में करें यह बदलाव

आकाश से गिरते देखा गया उल्कापिंड

द ओपेन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता रिचर्ड ग्रीनवुड ने बताया कि , 'जब मैंने इसे देखा तो मैं आश्चर्यचकित हो गया। मैं तुरंत ही समझ गया था कि यह एक दुर्लभ उल्कापिंड है और अपने आप में बहुत खास है। बता दें कि ग्रीनवुड पहले ऐसे वैज्ञानिक हैं जिन्होंने इस उल्कापिंड को देखकर उसकी पहचान की। जानकारी के मुतबिक ये उल्कापिंड रात के 10 बजे गिरते हुए दिखाई दिया। आमतौर पर उल्का पिंड प्रतिघंटे हजारों मील का सफर तय करते हैं लेकिन जब वे पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश करते हैं तो जल उठते हैं और बहुत तेज प्रकाश करते हैं.

ये भी देखिये: बंगाल चुनावः नंदीग्राम से आज नामांकन करेंगी सीएम ममता, हल्दिया पहुंचीं

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story