×

बड़ा हमला: इराक के सैन्य अड्डे पर दागे गए रॉकेट, अमेरिका व ब्रिटेन के सैनिकों की मौत

इराक में बुधवार को एक सैन्य ठिकाने पर रॉकेट हमले में दो अमेरिकी और एक ब्रिटिश सैनिक की मौत हो गई। अभी तक इस हमले की जिम्‍मेदारी किसी ने नहीं ली है, लेकिन जवाबी कार्रवाई के तहत पड़ोसी सीरिया में ईरान समर्थित इराकी लड़ाकों पर हवाई हमले किए गए। इसमें 18 लड़ाकों के मारे जाने की खबर है। इसे लेकर आशंका जताई जा रही है कि

suman
Published on: 13 March 2020 12:58 AM GMT
बड़ा हमला: इराक के सैन्य अड्डे पर दागे गए रॉकेट, अमेरिका व ब्रिटेन के सैनिकों की मौत
X

बगदाद: इराक में बुधवार को एक सैन्य ठिकाने पर रॉकेट हमले में दो अमेरिकी और एक ब्रिटिश सैनिक की मौत हो गई। अभी तक इस हमले की जिम्‍मेदारी किसी ने नहीं ली है, लेकिन जवाबी कार्रवाई के तहत पड़ोसी सीरिया में ईरान समर्थित इराकी लड़ाकों पर हवाई हमले किए गए। इसमें 18 लड़ाकों के मारे जाने की खबर है। इसे लेकर आशंका जताई जा रही है कि अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने इस हवाई हमले को अंजाम दिया। इराक की सेना ने गुरुवार को बताया कि कुछ घंटे पहले सैन्‍य बेस पर किए गए रॉकेट हमले की जांच शुरू हो गई है। हमले के बाद बेस से कुछ किलोमीटर की दूरी पर इराकी सुरक्षाबलों ने एक ट्रक को बरामद किया है जिसमें 107mm Katyusha रॉकेट लांचर्स हैं।

यह पढ़ें...इस देश ने कोरोना वायरस की बना ली वैक्सीन! पीड़ितों को जल्द मिलेगी दवा

इराक के सैन्य अड्डे पर रॉकेट हमला हुआ है जिसमें एक अमेरिकी सैनिक, एक ब्रिटिश सैनिक और एक अमेरिकी ठेकेदार की मौत हो गई। इस अड्डे पर विदेशी सैनिक ठहरे हुए थे अमेरिकी सेना के एक अधिकारी के अनुसार, अमेरिकी सेना ने हाल ही में रॉकेट हमले के लिए जवाबी कार्रवाई में इराक में हवाई हमले किए, जिसमें दो अमेरिकी सेवा सदस्य और एक ब्रिटिश सदस्य मारे गए और 14 अन्य घायल हो गए।

यह पढ़ें...यूपी को देश-विदेश में बदनाम कर रही है भाजपा: अखिलेश यादव

उत्तरी बगदाद में ताजी एयरबेस पर बुधवार शाम 18 रॉकेट दागे गए। गठबंधन सेना के सैनिकों ने इसे अपना ठिकाना बना रखा है। गठबंधन सेना का कहना है कि इस हमले में तीन सैनिकों की मौत हो गई और 12 घायल हो गए। लेकिन गठबंधन सेना ने सैनिकों की नागरिकता का कोई जिक्र नहीं किया। इराकी सेना के अनुसार, रॉकेट एक ट्रक से दागे गए थे। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो और उनके ब्रिटिश समकक्ष डोमिनिक राब ने हमले की तीखी निंदा की है। सीरियाई निगरानी मानवाधिकार संगठन के अनुसार, इराकी बेस पर रॉकेट हमले के कुछ घंटे बाद ही गठबंधन सेना के तीन लड़ाकू विमानों ने इराक से लगती सीरियाई सीमा में ईरान समर्थित हशद अल-शाबी मिलिट्री नेटवर्क के ठिकानों को निशाना बनाया। अमेरिका ने रॉकेट हमले के लिए इसी नेटवर्क को जिम्मेदार ठहराया है।

suman

suman

Next Story