×

मंगल ग्रह से आई ऐसी आवाजें: हवाओं की रिकॉर्डिंग भेजी पहली बार, आप भी सुनें

पर्सिवरेंस मार्स रोवर ने लिखा है, “चीजें यहां बहुत अच्छी लग रही हैं। मेरे सुपरकैम माइक्रोफोन द्वारा कैप्चर की गई हवा की पहली आवाज़ सुनें।"

Newstrack
Published on: 11 March 2021 7:25 AM GMT
मंगल ग्रह से आई ऐसी आवाजें: हवाओं की रिकॉर्डिंग भेजी पहली बार, आप भी सुनें
X
मंगल ग्रह से आई ऐसी आवाजें: हवाओं की रिकॉर्डिंग भेजी पहली बार, आप भी सुनें

नई दिल्‍ली: आज पहली बार ऐसा होगा जब आप भी मंगल ग्रह की हवाओं को सुन सकेंगे। जी हां, आपने सही पढ़ा। बता दें कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने लाल ग्रह (Mars) पर जीवन तलाश करने के लिए अपनी एक टीम भेजी है। इस टीम का नाम पर्सीवरेंस रोवर (Perseverance Rover) है। इस टीम ने पहली बार मंगल ग्रह की हवाओं की आवाज रिकॉर्ड करने भेजा है।

मंगल ग्रह पर रिकॉर्ड हुआ हवाओं की आवाज

बता दें कि नासा के पर्सीवरेंस मार्स रोवर (Perseverance Rover) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मंग्रह का कुछ वीडियो शेयर किये है। इस वीडियो में मंगल ग्रह पर मौजूद हवाओं की आवाज रिकॉर्ड की गई है। रिकॉर्ड की गई आवाज सुनकर ऐसा लग रहा है मानो वहां कोई आंधी-तुफान आया हो।

ये भी पढ़ें... मंगल पर मिल गया जीवन, Salda Lake ने खोला बड़ा राज, अलर्ट हुआ NASA

पर्सिवरेंस मार्स रोवर ने शेयर किया वीडियो

पर्सीवरेंस मार्स रोवर (Perseverance Rover) ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “आप मंगल ग्रह पर लेजर हमलों की पहली ऑडियो रिकॉर्डिंग सुन रहे हैं। मेरे सुपरकैम साधन पर माइक्रोफोन द्वारा सुनाई देने वाली इन लयबद्ध टैपिंग ध्वनियों में अलग-अलग तीव्रता होती है जो मेरी टीम को मेरे चारों ओर की चट्टानों की संरचना का पता लगाने में मदद कर सकती है।”



सुपरकैम माइक्रोफोन से किया कैप्चर

वहीं पर्सीवरेंस मार्स रोवर (Perseverance Rover) ने अपने दूसरे वीडियो में भी मंगल ग्रह की हवाओं का आवाज की रिकॉर्डिंग भेजा है। इस वीडियो के कैप्शन ने पर्सीवरेंस मार्स रोवर ने लिखा है, “चीजें यहां बहुत अच्छी लग रही हैं। मेरे सुपरकैम माइक्रोफोन द्वारा कैप्चर की गई हवा की पहली आवाज़ सुनें। यह माई मास्ट के शीर्ष पर स्थित है। इस रिकॉर्डिंग के लिए, मेरा मस्तूल अभी भी नीचे था, इसलिए ध्वनि थोड़ी गड़बड़ है।”



बताते चलें कि यह आवाज सुपरकैम माइक्रोफोन से रिकॉर्ड किया गया है। यह माइक्रोफोन रोवर के ऊपरी हिस्से में लगाया जाता है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story