×

मंगल पर मिल गया जीवन, Salda Lake ने खोला बड़ा राज, अलर्ट हुआ NASA

थॉमस झील से मिले डेटा के बारे में जानकारी देते हुए बताया, “अगर हमें जीवन संबंध संकेत मिले तो हम सालडा झील दोबारा जाएंगे। फिर समानता और अंतर पर स्टडी करेंगे।”

Newstrack
Published on: 10 March 2021 9:16 AM GMT
मंगल पर मिल गया जीवन, Salda Lake ने खोला बड़ा राज, अलर्ट हुआ NASA
X
मंगल पर मिल गया जीवन, Salda Lake ने खोला बड़ा राज, अलर्ट हुआ NASA

नई दिल्ली: मंगल ग्रह (Mars) पर जीवन की तलाश में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (NASA) जुटी हुई है। इसी बीच नासा के हाथ ऐसा तथ्य हाथ लगा है, जो लाल ग्रह पर जीवन की प्रमाणिकता साबित कर सकती है। बता दें कि वैज्ञानिकों तो तुर्की में एक ऐसा झील मिला है, जिसका चट्टान और खनिज मंगल ग्रह के चट्टनों से मिलता है।

नासा ने भेजा पर्सिवेरेंस रोवर

बता दें कि नासा ने मंगल ग्रह पर पर्सिवेरेंस रोवर (Perseverance Rover) भेजा है, जिसके जरिए वहां जीवन की मौजूदगी का सबूत जुटाने की कोशिश कर रहा है। जानकारी के मुताबिक, ये रोवर तुर्की के झील से मिले डेटा पर काम कर रहे है। बताया जा रहा है इस झील का नाम सालडा झील है, जो तुर्की के दक्षिणी-पश्चिमी भाग में स्थित है। स्पेस एजेंसी ने जारकारी दी है, “सालडा झील में मिलने वाले खनिज और चट्टानें वैसी है, जैसे मंगल ग्रह के जेजेरो क्रेटर में हैं।”

ये भी पढ़ें... बवाल बनी हिंदू-मुस्लिम शादीः वीडियो हुआ वायरल, तो एक्शन में आई यूपी पुलिस

क्या कहते है वैज्ञानिक

इस मामले पर कुछ वैज्ञानिकों ने जानकारी देते हुए बताया, “माइक्रोब्स की सहायता से बनने वाली झील के चारों ओर बड़े टीलों के चलते मिट गई हैं। रोवर की कार्यप्रणाली पर नजर बनाए हुए वैज्ञानिकों की टीम यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या जेजेरो क्रेटर में जीवन है। सांइटिस्ट खनिज के साथ ही सालडा झील के तट पर मिले तलछट के साथ तुलना कर रहे हैं।”

SALDA-MARS

मंगल पर मिलें जीवन के संकेत

वहीं एक दूसरे वैज्ञानिक ने भी इस बारे में जानकारी दी है। थॉमस झील से मिले डेटा के बारे में जानकारी देते हुए बताया, “अगर हमें जीवन संबंध संकेत मिले तो हम सालडा झील दोबारा जाएंगे। फिर समानता और अंतर पर स्टडी करेंगे।”

ये भी पढ़ें... उल्कापिंड का खुलासा: पृथ्वी पर जीवन का पता चलेगा इतिहास, सामने आयेगा सच

लाल ग्रह का सबसे खतरनाक क्षेत्र

नासा से मिली जानकारी यह बताती है कि सालडा झील के चट्टान और खनिज लाल ग्रह के जेजेरो क्रेटर से मिलती है, जहां के पत्थर हूबहू सालजा झील की तरह है। वैज्ञानिकों ने यह अनुमान लगाया है कि जेजेरो क्रेटर में पहले काफी पानी था। वहीं वैज्ञानिक ये भी कहते है कि जेजेरो क्रेटर लाल ग्रह का सबसे खतरनाक क्षेत्र हैं

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story