×

Russia-Ukraine War: रूस का यूक्रेन पर जवाबी प्रहार, 21 लोगों की मौत, कई घायल

Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के खेरसॉन में हमले को अंजाम दिया है। जिसमें 21 लोगों के मारे जाने की खबर है। कई लोग जख्मी भी हुए हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 May 2023 10:11 AM GMT
Russia-Ukraine War: रूस का यूक्रेन पर जवाबी प्रहार, 21 लोगों की मौत, कई घायल
X
Russia-Ukraine War (photo: social media )

Russia-Ukraine War: बीते एक साल से अधिक समय से रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग एकबार फिर तेज हो गई है। क्रेमलिन पर ड्रोन अटैक के बाद बौखलाए रूस ने यूक्रेन पर जबरदस्त जवाबी हमला बोला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस ने यूक्रेन के खेरसॉन में हमले को अंजाम दिया है। जिसमें 21 लोगों के मारे जाने की खबर है। कई लोग जख्मी भी हुए हैं। यह हमला रेलवे स्टेशऩ, मॉल और बाजार को निशाना बनाकर किया गया है ताकि अधिक से अधिक नुकसान पहुंचे।

राजधानी कीव में भी धमाके की आवाज सुनी गई है। क्रेमलिन पर हुए हमले को लेकर रूस ने जवाबी कार्रवाई की धमकी दी थी, जिसके बाद कीव में एटर अटैक अलार्म को एक्टिव कर दिया गया। यहां अमेरिकी पेट्रिटय मिसाइल तैनात किए गए हैं, जो जर्मनी ने यूक्रेन को दी है।

मंगलवार – बुधवार की रात हुआ था अटैक

रूस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के आधिकारिक निवास स्थान क्रेमलिन पर मंगलवार – बुधवार की रात ड्रोन हमले किए गए। हालांकि, रूसी सुरक्षा एजेंसियों ने राष्ट्रपति निवास को निशाना बनाने आए ड्रोन को मार गिराया था। इस घटना में राष्ट्रपति को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा है और पुतिन पूरी तरह सुरक्षित हैं। पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि जिस दौरान हमला हुआ, पुतिन क्रेमलिन में मौजूद नहीं थे।

रूस ने लगाया यूक्रेन पर आरोप, जेलेंस्की ने किया खारिज

राष्ट्रपति निवास पर हुए इस हमले के पीछे रूस ने यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया है। रूस ने अटैक के बाद एक बयान जारी कर इसे आतंकी हमला करार दिया है। उसका कहना है कि ये प्रेसीडेंट पुतिन को मारने की साजिश थी। रूस का कहना है कि जानबूझकर 9 मई को होने वाले विक्ट्री डे परेड से पहले इस हमले को अंजाम दिया गया है। हमें इस हमले का जवाब देने का अधिकार है। इसके लिए जगह और वक्त का चुनाव भी रूस ही करेगा।

वहीं, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस के आरोपों को सिरे से खारिज किया है। उन्होंने कहा कि क्रेमलिन पर ड्रोन अटैक रूस ने नहीं किए, उसके पास इस तरह के हमलों की काबिलियत नहीं है। फिनलैंड में मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हम अपने शहरों और गांवों को बचाने की जंग लड़ रहे हैं। हमारे पास मॉस्को या पुतिन पर हमला करने की ताकत नहीं है। रूस से निपटने के लिए ही हम दुनिया की मदद ले रहे हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story