फ्रांसीसी दूतावास पर हमला: मचा कोहराम, हमलावर का सऊदी अरब से कनेक्शन

सऊदी अरब के जेद्दा में फ्रांसीसी दूतावास के सुरक्षा गार्ड पर चाकू से हमला करने का मामला सामने आया है। आज फ्रांसीसी वाणिज्य दूतावास के एक गार्ड पर हमले के बाद हड़कंप मच गया।

Saudi Arab Citizen Wounds French Consulate Guard In Jeddah Knife Attack

लखनऊ: फ्रांस इन दिनों हमलों का शिकार हो रहा है। एक ही दिन में दो बड़ी वारदात हुईं। पहले फ्रांस के चर्च के पास कई लोगों पर धारदार चाकू से हमला किया गया, जिसमे एक महिला का गला काट दिया गया। तो वहीं सऊदी अरब के जेद्दा में स्थिति फ़्रांसीसी दूतावास की सुरक्षा में लगे एक गार्ड पर भी हमला हुआ। गार्ड पर चाकू से वार किया गया। घटना को लेकर एक साउदी नागरिक को गिरफ्तार किया गया है।

सऊदी अरब के फ्रांसीसी दूतावास में सुरक्षाकर्मी पर हमला

सऊदी अरब के जेद्दा में फ्रांसीसी दूतावास के सुरक्षा गार्ड पर चाकू से हमला करने का मामला सामने आया है। आज फ्रांसीसी वाणिज्य दूतावास के एक गार्ड पर हमले के बाद हड़कंप मच गया। मामले एक सऊदी के नागरिक की पुलिस ने गिरफ्तारी की है। वहीं सुरक्षा कर्मी मामूली तौर पर घायल हो गया है।

फ्रांस में चर्च में हमला, काटा महिला का गला

बता दें कि आज ही फ्रांस के दक्षिणी शहर नीस में एक हमलावर ने चर्च के पास कई लोगों पर धारदार चाकू से हमला कर दिया है। इस हमले में हमलावर ने एक महिला का गला तक काट दिया। चर्च के पास हमले में तीन लोगों की मौके पर मौत हो गई। चाकू से हमले में कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। हालाकिं पुलिस ने हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया है। ऐसे में शहर के मेयर ने इसे ‘आतंकवादी’ घटना करार दी है।

france attack

हमलावर हुआ गिरफ्तार

दक्षिणी शहर नीस के मेयर क्रिस्चियन इस्तोर्सी ने हमले के बारे में कहा कि चाकू से हमले की यह घटना शहर के नोट्रे डेम बेसिलिका चर्च में हुई है। हालाकिं पुलिस ने हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही फ्रांस के एक नेता ने भी इस बात की पुष्टि की है कि महिला का गला काट कर सिर धड़ से अलग कर दिया गया।

ये भी पढ़ेंः बंद हुआ राज्य: सरकार का का बड़ा फैसला, लॉकडाउन पर किया ये एलान

लेकिन हमले के बारे में अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि चर्च में चाकू से हमला कर के लोगों की हत्या करने के पीछे का आखिर मकसद क्या था? ऐसे में फ्रांस के आतंकवाद निरोधक विभाग ने कहा कि उसे इस हमले के जांच की जा रही है।

church attack
फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें…खत्म होती पाकिस्तानी सेना: भारतीय वायुसेना कर देती तबाह, कांपा था इमरान

शिक्षक की गला काटकर हत्या

दरअसल फ्रांस में बीते दिनों एक उग्रवादी ने पैगंबर पर बने कार्टून को दिखाने वाले शिक्षक की हत्या कर दी थी। इसके बाद शिक्षक ने उग्रवादी की बेटी को वो कार्टून दिखाया था, इस पर उग्रवादी ने शिक्षक की गला काटकर हत्या कर दी थी।

बताया जा रहा कि इस मामले को लेकर बवाल अब भी शांत नहीं हुआ है। इस पूरे मामले पर फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों द्वारा इस्लामिक आतंकवाद को लेकर तीखी प्रतिक्रिया के बाद से कुछ मुस्लिम देशों ने कड़ा रुख अपनाया और इस पूरे मामले में मैक्रों की तीखी आलोचना की

फिलहाल इस घटना को नीस के अधिकारियों ने केवल एक आतंकवादी हमला करार दिया है। ऐसे में शिक्षक का सिर कलम किए जाने के बाद हुई इस घटना ने फ्रांस में तनाव को और बढ़ा दिया है। वहीं अब इस हमले से लोगों में बहुत आक्रोश है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App