×

मिला बड़ा खज़ाना: इस देश की तो बल्ले-बल्ले, प्लांट बनाने की थी योजना

सऊदी अरब को एक बड़ा खजाना हाथ लगा है। सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको ने किंगडम के उत्तरी हिस्से में दो नए तेल और गैस भंडार खोजे हैं।

Monika
Published on: 31 Aug 2020 9:13 AM GMT
मिला बड़ा खज़ाना: इस देश की तो बल्ले-बल्ले, प्लांट बनाने की थी योजना
X
सऊदी अरामको ने दो नए तेल और गैस भंडार खोजे हैं (file photo)

हर तरफ लोग कोरोना वायरस महामारी से परेशान हैं। कई बड़ी कंपनिया इस महामारी के चलते घाटे में आ गयी हैं। लेकिन इस बीमारी के बीच सऊदी अरब को एक बड़ा खजाना हाथ लगा है। सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको ने किंगडम के उत्तरी हिस्से में दो नए तेल और गैस भंडार खोजे हैं।

एसपीए के जरिए मिली जानकारी

इस बात की जानकारी सऊदी के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुल अजीज ने आधिकारिक प्रेस एजेंसी (एसपीए) के जरिए रविवार को ये जानकारी दी। बता दें कि अल-जउफ इलाके में स्थित गैस भंडार को हदबत अल-हजरा गैस फील्ड और उत्तरी सीमाई इलाके के तेल भंडार को अबराक अल तालूल का नाम दिया गया है।

oil

यह भी पढ़ें: देश में मिला सबसे बड़ा खजाना: हो जाएगा मालामाल, सरकार ने किया एलान

इतनी क्यूबिक फीट गैस

प्रेस एजेंसी से बात करते हुए प्रिंस अब्दुल अजीज ने बताया कि हदबत अल-हजरा गैस से 16 मिलियन क्यूबिक फीट प्रतिदिन की दर से प्राकृतिक गैस निकली है। वही उत्तरी सीमाई इलाके के अबराक अल तालूल से 1.1 मीलियन क्यूबिक फीट गैस निकल सकती है।

इस इन गैस, तेल और कंडेंसेट की जांच की प्रक्रिया शुरू होनी हैं। जिस जगह से ये गैस भंडार निकला है इसके आस पास और कुएं खोदे जाएंगे, ताकी इसके आकार का पता लग सकते।

oil

सबसे बड़ी तेल कंपनी

बता दें , कि सऊदी अरामको दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी है और तेल उत्पादन के मामले में सबसे आगे है। सऊदी अरब देश का पहला विंड पावर प्लांट बनाने की कोशिश पर है।

oil

पिछले महीने यहां 5 अरब डॉलर की लागत वाले ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट बनाए जाने की घोषणा की गई थी। ऐसे में, तेल और गैस भंडार मिलना सऊदी के पावर ग्रिड के लिए एक राहत भरी खबर है।

यह भी पढ़ें: कानून के सामने अंधविश्वास का नंगा नाच, दर्शक बनी पुलिस, वीडियो वायरल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story