×

कोरोना मचाएगा प्रलय: 32 देशों के वैज्ञानिकों ने किया खुलासा, सुनकर हो जायेंगे हैरान

WHO ने साथ ही इस बात कि भी आशंका जताई है कि लम्बे समय के कोरोना संक्रमित व्यक्ति के आस पास की हवा के संपर्क में आने से क्रोना होने कि संभावना बढ़ सकती है।

Newstrack
Published on: 15 July 2020 1:30 PM GMT
कोरोना मचाएगा प्रलय: 32 देशों के वैज्ञानिकों ने किया खुलासा, सुनकर हो जायेंगे हैरान
X

आशुतोष त्रिपाठी

नई दिल्ली : कोरोना वायरस, जिसने पूरे विश्व में इस समय अपने पांव पसार रखे हैं, जिसकी चपेट से कोई भी देश अछूता नहीं रह गया है। अब कोरोना वायरस और भी भयानक रूप लेने जा रहा है। जिसकी वजह है वायरस का हवा में फैलना। ऐसा किसी एक देश के वैज्ञानिक ने नहीं बल्कि 32 देशों के वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है। जिसके बाद से ही WHO ने कोरोना वायरस के माध्यम में हवा को भी शामिल किया।

WHO ने जारी गाइडलाइन में जताई चिंता

इस बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब नई गाइडलाइन जारी की है। WHO ने जारी गाइडलाइन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए कहा है ताकि हवा के जरिए फैलने वाले कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए जरूरी कदम समय पर उठाया जा सके। जिसका साफ़ मतलब है कि जब लोग एक- दुसरे से बात कर रहे हों, तो ये संक्रमण हवा के जरिये भी आपको अपनी गिरफ्त में ले सकता है।

ये भी देखें: गंगा में समाया शहर: महादेव की नगरी में बाढ़ का कहर, मचा हड़कंप

भीड़भाड़ से बचने की कोशिश करें

WHO ने साथ ही इस बात कि भी आशंका जताई है कि लम्बे समय के कोरोना संक्रमित व्यक्ति के आस पास की हवा के संपर्क में आने से क्रोना होने कि संभावना बढ़ सकती है। इस लिए लोगों को सबसे पहले अपने बचाव में भीडभाड वाले इलाकों से दूर रहना चाहिए, जितना हो सके घरों में रहें और जरुरी हो तभी अपने घर से बहार निकलें।

ये भी देखें: रानी कजरी: क्या आप जानते हैं इसे, मीरजापुर की माटी से है उपजी

WHO ने इस बारे में यह बताया है कि वह अभी भी दुनिया के अलग-अलग देशों के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर इस पर काम कर रहा है कि हवा के जरिए कोरोना वायरस अन्य किन जगहों पर और किस प्रकार से फैल सकता है।

Newstrack

Newstrack

Next Story