×

SCO Meeting: एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक आज, आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा

SCO Meeting: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को चीन के रक्षा मंत्री के अलावा कई अन्य देशों के रक्षा मंत्रियों से महत्वपूर्ण चर्चा भी की थी। आज की बैठक के दौरान पाकिस्तान के रक्षा मंत्री के अलावा सभी सदस्य देशों के रक्षा मंत्री हिस्सा लेंगे।

Anshuman Tiwari
Published on: 28 April 2023 8:18 AM GMT (Updated on: 28 April 2023 8:35 AM GMT)
SCO Meeting: एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक आज, आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा
X
SCO Defense Minister Meeting (Photo: Social Media)

SCO Meeting: शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की आज राजधानी दिल्ली में महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है। इस बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। इस बैठक के दौरान क्षेत्रीय शांति, सुरक्षा, आतंकवाद पर अंकुश और संगठन के सदस्य देशों के आपसी संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा की जाएगी। इस महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लेने के लिए कई देशों के रक्षा मंत्री पहले ही दिल्ली पहुंच चुके हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को चीन के रक्षा मंत्री के अलावा कई अन्य देशों के रक्षा मंत्रियों से महत्वपूर्ण चर्चा भी की थी। आज की बैठक के दौरान पाकिस्तान के रक्षा मंत्री के अलावा सभी सदस्य देशों के रक्षा मंत्री हिस्सा लेंगे। जानकार सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ वर्चुअली इस बैठक में शामिल हो सकते हैं।

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री नहीं पहुंचे दिल्ली

एससीओ के सदस्य देशों में भारत के अलावा रूस, चीन, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, तजाकिस्तान, किर्गिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। आज होने वाली महत्वपूर्ण बैठक में सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों के अलावा बेलारूस और ईरान सर्वेक्षक देश के रूप में हिस्सा लेंगे। भारत और पाकिस्तान के बीच आतंकवाद समेत कई अन्य मुद्दों पर तनातनी के माहौल के कारण पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आज सिर्फ इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली नहीं पहुंचे हैं। वे वर्चुअल ढंग से इस बैठक में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करेंगे।

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बैठक

एससीओ सम्मेलन 2023 की अध्यक्षता भारत के हाथों में है। इस कारण रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज होने वाली महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस बार भारत की ओर से सिक्योर एससीओ का नारा दिया गया है। सूत्रों का कहना है कि आज होने वाली बैठक के दौरान क्षेत्रीय शांति और आतंकवाद पर अंकुश लगाने के महत्वपूर्ण मुद्दे पर भी चर्चा होगी।

चीनी रक्षा मंत्री को राजनाथ की दो-टूक

आज होने वाली महत्वपूर्ण बैठक से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को चीन के रक्षा मंत्री समेत कई अन्य देशों के रक्षा मंत्रियों से चर्चा की। गलवान में हुई झड़प के बाद चीन के रक्षा मंत्री पहली बार भारत की यात्रा पर पहुंचे हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को चीन के रक्षा मंत्री के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक के दौरान राजनाथ सिंह ने सीमा पर शांति बनाए रखने पर जोर दिया।

चीन के भारत से संबंध बेहतर बन सकते

सूत्रों के मुताबिक इस बैठक के दौरान राजनाथ सिंह ने चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू से स्पष्ट तौर पर कहा कि भारत और चीन के संबंध तभी बेहतर बन सकते हैं जब सीमा पर शांति और सौहार्द का माहौल व्यापक तौर पर बना रहे। रक्षा मंत्री का स्पष्ट तौर पर कहना था कि एलएसी का विवाद मौजूदा द्विपक्षीय समझौतों और प्रतिबद्धताओं के अनुसार ही निपटाया जाना चाहिए। उनका कहना था कि एलएसी पर आमने-सामने के हालात खत्म होने के बाद ही सेना पूरी तरह पीछे हटेगी। चीन के रक्षा मंत्री के अलावा राजनाथ ने ईरान, कजाकिस्तान और तजाकिस्तान के रक्षा मंत्रियों से भी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा की।

बिलावल की भारत यात्रा पर भी उठने लगे सवाल

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ के एससीओ मीटिंग में न आने के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो की प्रस्तावित भारत यात्रा पर भी सवाल उठने लगे हैं। सूत्रों का कहना है कि ख्वाजा आसिफ का न आना इस बात का संकेत है कि अगले महीने की 4 और 5 मई को होने वाली बैठक में शायद बिलावल भुट्टो भी न आएं।

भारत में इन दोनों समिट के लिए पाकिस्तान को न्योता भेजा था। पाकिस्तान की ओर से पिछले हफ्ते बिलावल भुट्टो के भारत में होने वाली बैठक में हिस्सा लेने की बात कही गई थी मगर अब बिलावल भुट्टो के आने की संभावना पर भी ग्रहण लगता दिख रहा है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story