×

भारत की फटकार के बाद पकिस्तान आया होश में, यह है पूरा मामला    

19 साल की लड़की गुरुद्वारा तंबू साहिब के ग्रंथी (पुजारी) भगवान सिंह की बेटी है। लड़की का बंदूक की नोक पर धर्म परिवर्तन कराया गया है। पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय की एक लड़की के जबरन धर्मांतरण पर दिल्ली की सड़कों पर लोगों का आक्रोश देखने को मिला। सरकार के हस्तक्षेप के बाद पुलिस ने अब तक 8 लोगों को गिरफ्तार किया है।

SK Gautam
Published on: 31 Aug 2019 3:31 AM GMT
भारत की फटकार के बाद पकिस्तान आया होश में, यह है पूरा मामला    
X

नई दिल्ली : जबरदस्ती धर्म बदलवाकर लाहौर के ननकाना साहिब इलाके सेनिकाह के बाद गायब होने वाली सिख लड़की वापस घर लौट आई है। इस घटना का संज्ञान लेते हुए भारत ने पाकिस्तान पर दबाव बनाया था और उसे तुरंत परिवार के पास भेजने को कहा था। इस मामले में सरकार के हस्तक्षेप के बाद पुलिस ने अब तक 8 लोगों को गिरफ्तार किया है।

जबरदन धर्मांतरण का आरोप, बंदूक की नोक पर धर्म परिवर्तन कराया गया

बताया जा रहा है कि 19 साल की लड़की गुरुद्वारा तंबू साहिब के ग्रंथी (पुजारी) भगवान सिंह की बेटी है। लड़की का बंदूक की नोक पर धर्म परिवर्तन कराया गया है। पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय की एक लड़की के जबरन धर्मांतरण पर दिल्ली की सड़कों पर लोगों का आक्रोश देखने को मिला। सरकार के हस्तक्षेप के बाद पुलिस ने अब तक 8 लोगों को गिरफ्तार किया है।

ये भी देखें : देवरिया शेल्टर होम केस: सीबीआई ने शुरू की जांच, दर्ज किए दो केस

क्या कहा पुलिस ने, अरसलान

ननकाना सिटी पुलिस ने संदिग्धों में से एक अरसलान को पहले ही गिरफ्तार कर लिया था बंदूक की नोक पर धर्म परिवर्तन कराया गया। अरसलान सिख लड़की से शादी करने वाले मुख्य संदिग्ध मोहम्मद हसन का दोस्त है। पुलिस ने दावा किया है कि लड़की के वकील ने अदालत के समक्ष अपने बयान में कहा कि उसने इस्लाम धर्म अपना लिया और अपनी मर्जी से हसन से शादी की। पुलिस अधिकारी ने कहा कि लड़की ने अपने वकील शेख सुल्तान के माध्यम से अपने परिवार के आरोपों को खारिज कर दिया।

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

शादी समारोह में लड़की का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। वीडियो में लड़की कह रही थी कि वो बिना किसी दबाव के उससे शादी कर रही है हालांकि एक दूसरे वीडियो में में लड़की के परिवार ने दावा किया है कि उसका अपहरण कर लिया गया और जबरन धर्म परिवर्तन कराया गया। परिवार ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मदद मांगी थी।

ये भी देखें : भगवतीचरण वर्मा की जयंती: चित्रलेखा कहानी किसकी भाग्य लक्ष्मी बन गई?

भारत ने बनाया दबाव

शुक्रवार को भारत ने पाकिस्तान के सामने ये मुद्दा उठाया है और उससे तुरंत उसके समाधान के लिए कदम उठाने को कहा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि इस घटना को लेकर मंत्रालय को सिखों के धार्मिक संगठनों समेत भारत के नागरिक समाज के अलग-अलग वर्गों से कई प्रतिवेदन मिले हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ हमने पाकिस्तान सरकार के साथ ये चिंताएं साझा की हैं और उससे तुरंत समाधान के लिए कदम उठाने को कहा है।’’

SK Gautam

SK Gautam

Next Story