×

South Korean Flight: उड़ते जहाज में खोल दिया दरवाजा, गनीमत है सब यात्री बच गए

South Korean Flight:दक्षिण कोरिया में एक घरेलू फ्लाइट जब उतरने वाली थी उससे चंद मिनट पहले विमान में इमरजेंसी द्वार के बगल में बैठे एक यात्री ने एक कवर खोला और एक लीवर खींच दिया जिससे तुरंत दरवाजा खुल गया।

Neel Mani Lal
Published on: 27 May 2023 11:54 AM GMT
South Korean Flight: उड़ते जहाज में खोल दिया दरवाजा, गनीमत है सब यात्री बच गए
X
south Korean Flight (photo: social media )

South Korean Flight: आसमान में उड़ता जहाज, आराम से बैठे यात्री और तभी अचानक विमान का दरवाजा खुल जाए! बहुत बड़ा हादसा हो सकता है। दक्षिण कोरिया में ऐसा ही हुआ। वह तो सबकी खुशनसीबी थी कि किसी को बड़ी चोट नहीं पहुंची।

इमरजेंसी द्वार खोल दिया

दक्षिण कोरिया में एक घरेलू फ्लाइट जब उतरने वाली थी उससे चंद मिनट पहले विमान में इमरजेंसी द्वार के बगल में बैठे एक यात्री ने एक कवर खोला और एक लीवर खींच दिया जिससे तुरंत दरवाजा खुल गया। उस वक्त विमान जमीन से लगभग 200 मीटर (656 फीट) ऊपर था। परिवहन मंत्रालय ने कहा है कि आसियाना एयरलाइंस के एयरबस ए321 विमान में सवार लोगों ने उस व्यक्ति को रोकने की कोशिश की लेकिन वे उसे दरवाजा खोलने से रोकने में विफल रहे। फ्लाइट अटेंडेंट भी उसे रोक नहीं पाए क्योंकि विमान उतरने वाला था। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उस व्यक्ति ने दरवाजा खोलकर विमान से कूदने की भी कोशिश की थी।

सांस लेने में दिक्कत

फ्लाइट में सवार एक यात्री ने उस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है।वीडियो फुटेज में विमान के भीतर तेज हवा से परेशान यात्रियों को दिखाया गया है। असियाना ने कहा कि अप्रत्याशित घटना के कारण कुछ यात्रियों को सांस लेने में कठिनाई हुई और लैंडिंग के बाद नौ लोगों को अस्पताल ले जाया गया, किसी को कोई बड़ी चोट या क्षति नहीं हुई। 44 वर्षीय एक अज्ञात यात्री ने बताया, "मुझे लगा कि विमान में विस्फोट होने वाला है। ऐसा लग रहा था कि खुले दरवाजे के बगल में बैठे यात्री बेहोश हो रहे थे।" विमान में 194 यात्री सवार थे।

एयरलाइन ने कहा कि पुलिस ने दरवाजा खोलने वाले अज्ञात व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने कहा कि व्यक्ति ने पूछताछ के दौरान कहा कि नौकरी छूटने के बाद वह तनाव में था। मंत्रालय ने कहा कि कानून यात्रियों को निकास द्वार और बोर्ड पर अन्य उपकरणों को छूने से प्रतिबंधित करता है और उल्लंघन पर 10 साल तक की जेल की सजा का प्रावधान है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story