×

Corruption In Cricket: क्रिकेट में करप्शन - श्रीलंका के खेल मंत्री को अपनी ह्त्या की आशंका

Corruption In Cricket: श्रीलंका के खेल मंत्री रोशन रणसिंघे ने अपने ही राष्ट्रपति से डरे हुए हैं। रोशन ने दावा किया है कि देश के अराजक क्रिकेट प्रशासन में भ्रष्टाचार को उजागर करने के कारण उनका जीवन खतरे में है और अगर उन्हें कुछ होता है, तो राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और उनके चीफ ऑफ स्टाफ को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 27 Nov 2023 12:50 PM GMT
Corruption in Cricket - Sri Lankan Sports Minister fears his own murder
X

क्रिकेट में करप्शन - श्रीलंका के खेल मंत्री को अपनी ह्त्या की आशंका: Photo- Social Media

Colombo: श्रीलंका के खेल मंत्री रोशन रणसिंघे ने अपने ही राष्ट्रपति से डरे हुए हैं। रोशन ने दावा किया है कि देश के अराजक क्रिकेट प्रशासन में भ्रष्टाचार को उजागर करने के कारण उनका जीवन खतरे में है और अगर उन्हें कुछ होता है, तो राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और उनके चीफ ऑफ स्टाफ को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।

संसद में दिया बयान

संसद को संबोधित करते हुए रोशन रणसिंघे ने कहा कि राष्ट्रपति विक्रमसिंघे राजनीतिक प्रतिशोध के लिए उन्हें फंसाने की कोशिश कर रहे हैं और एक वाहन से संबंधित गलत तथ्यों का उपयोग कर रहे हैं। मंत्री ने कहा कि उनके द्वारा इम्पोर्ट किये गए एक वाहन को अधिकारियों ने उन्हें झूठे आरोपों में फंसाने के लिए कर हेरफेर के बहाने जब्त कर लिया है।

भ्रष्टाचार का खुलासा

रोशन रणसिंघे ने कहा - क्या क्रिकेट में भ्रष्टाचार को उजागर करने के लिए मुझे यही इनाम मिल रहा है? मैंने ऑडिट रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की थी। रणसिंघे ने श्रीलंकाई क्रिकेट प्रशासन को चलाने के लिए एक अंतरिम समिति नियुक्त करने के अपने कदम का जिक्र करते हुए ये बात कही। उन्होंने सवाल किया कि राष्ट्रपति राजनीतिक बदला क्यों ले रहे हैं, जबकि खेल मंत्री के रूप में उन्होंने केवल भ्रष्टाचार को उजागर किया था।

राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे: Photo- Social Media

मेरी जान को ख़तरा

खेल मंत्री ने कहा - मेरी जान को ख़तरा है, आज या कल मेरी हत्या हो सकती है। अगर मुझे कुछ होता है, तो राष्ट्रपति और उनके सलाहकार सागला रत्नायके (राष्ट्रपति स्टाफ के प्रमुख) को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। उन्होंने विक्रमसिंघे पर श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) में भ्रष्टाचार उजागर करने और उसके प्रबंधन को बर्खास्त करने के लिए उन्हें ठीक करने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

ये भी पढ़ें: Champions Trophy 2025: पाकिस्तान से छीनी गई चैंपियनशिप ट्रॉफी की मेजबानी! टूर्नामेंट को लेकर बड़ी अपडेट आई सामने

क्या हुआ था?

इस महीने की शुरुआत में, रणसिंघे ने एसएलसी प्रबंधन को बर्खास्त कर दिया था और पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान अर्जुन रणतुंगा को क्रिकेट बोर्ड को संचालित करने के लिए सात सदस्यीय अंतरिम समिति का प्रमुख नियुक्त किया था, लेकिन अपील अदालत ने एक दिन बाद इसे बहाल कर दिया।

हालाँकि, श्रीलंकाई संसद ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें देश की क्रिकेट शासी निकाय को बर्खास्त करने का आह्वान किया गया, जो सरकारी हस्तक्षेप के समान था, जिससे आईसीसी को श्रीलंका को निलंबित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने रणसिंघे को अंतरिम समिति नियुक्त न करने की सलाह दी थी और उन्हें संभावित आईसीसी कार्रवाई की चेतावनी दी थी। विक्रमसिंघे के पास रणसिंघे को मंत्रिमंडल से हटाने और किसी अन्य को नियुक्त करने की शक्ति है।

श्रीलंकाई क्रिकेट में अराजकता राष्ट्रीय टीम के विश्व कप से जल्दी बाहर होने के बाद आई। 1996 में आईसीसी विश्व कप जीतने वाली श्रीलंका 2023 में दस टीमों में से नौवें स्थान पर रही।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story