×

Sudan Fighting: सूडान में मारकाट, 425 से ज्यादा मारे गए, बड़ी तादाद में पलायन

Sudan Fighting Latest Update:

Neelmani Laal
Published on: 24 April 2023 8:40 AM GMT
Sudan Fighting: सूडान में मारकाट, 425 से ज्यादा मारे गए, बड़ी तादाद में पलायन
X
Sudan Fighting Latest Update - Pic Credit (Twitter)

Sudan Fighting Latest Update: सूडान में भारी मारकाट मची हुई है जिसमें 425 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।हालात इतने बुरे हो चले हैं कि बड़ी संख्या में लोग देश छोड़ कर भाग रहे हैं। चल रही हिंसा ने मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर संचालन को प्रभावित किया है, असैन्य विमानों को नष्ट कर दिया है और कम से कम एक रनवे को नुकसान पहुंचाया है। अन्य हवाई अड्डे भी बेकार कर दिए गए हैं।

ये लड़ाई सूडानी सशस्त्र बलों और शक्तिशाली अर्धसैनिक समूह रैपिड सपोर्ट फोर्सेस (आरएसएफ) के बीच चल रही है। लड़ाई में 264 नागरिकों सहित 425 से अधिक लोग मारे गए हैं और 3,700 से अधिक घायल हुए हैं।आरएसएफ ने कहा है कि सशस्त्र बलों ने खार्तूम के उत्तर में कफौरी के संपन्न इलाके में हवाई हमले किए हैं।

युद्धविराम का कोई संकेत नहीं

उम्मीद थी कि ईद के चलते युद्ध विराम कर दिया जाएगा लेकिन प्रतिद्वंद्वी जनरलों ने ऐसा कोई संकेत नहीं दिया। यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने ट्वीट किया कि उन्होंने प्रतिद्वंद्वी कमांडरों के साथ बात की थी तथा नागरिकों की सुरक्षा और यूरोपीय संघ के नागरिकों की निकासी के लिए तत्काल संघर्ष विराम का आग्रह किया था।

युद्ध के चलते विदेशी सरकारें सूडान से अपने राजनयिकों, कर्मचारियों और अन्य लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल रही हैं। अमेरिका और ब्रिटेन ने अपने राजनयिकों को खार्तूम की राजधानी से एयरलिफ्ट किया है। आम सूडानी अराजकता से बचने की सख्त कोशिश कर रहे हैं और मिस्र में उत्तरी सीमा पार करने के लिए कई खतरनाक सड़कों पर अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं।

अमेरिकी दूतावास पर हमला

लड़ाकों ने पिछले हफ्ते अमेरिकी दूतावास के काफिले और यूरोपीय संघ के राजदूत के घर पर धावा बोल दिया था। मिस्र के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अहमद अबू ज़ैद के अनुसार, सूडान में मिस्र के एक दूतावास के कर्मचारी को घायल कर दिया था।

शांति की उम्मीदों को झटका

जनरल अब्देल-फतह बुरहान के नेतृत्व में सूडानी सेना और जनरल मोहम्मद हमदान डागालो के नेतृत्व वाले आरएसएफ के बीच सत्ता संघर्ष ने लोकतांत्रिक परिवर्तन के लिए सूडान की उम्मीदों को करारा झटका दिया है। बुरहान और डागालो के लोकतंत्र कार्यकर्ताओं के साथ हाल ही में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समझौता किया गया था जिसका उद्देश्य आरएसएफ को सेना में शामिल करना और अंततः नागरिक शासन का नेतृत्व करना था। लेकिन समझौते के तुरंत बाद हिंसा भड़क उठी।

यू.एन. एजेंसियों ने कहा है कि हजारों सूडानी खार्तूम और अन्य जगहों से भाग गए हैं। लाखों लोग पर्याप्त बिजली, भोजन या पानी के बिना विस्फोट, गोलाबारी और लूटपाट के बीच अपने घरों में शरण लिए हुए हैं। दारफुर के पश्चिमी क्षेत्र में, 20,000 तक लोग पड़ोसी चाड के लिए पलायन कर गए हैं। सूडान अपनी राजधानी में इतनी भारी लड़ाई के लिए अभ्यस्त नहीं है और ये एक भूतिया शहर बन गया है।

Neelmani Laal

Neelmani Laal

Next Story