×

Suicide Case In America: खतरे में जिन्दगी - अमेरिका में रिकॉर्ड सुसाइड!

Suicide Case In America: अमेरिका में नए सरकारी आंकड़ों के अनुसार पिछले साल 49,500 लोगों ने अपनी जान ले ली, जो अब तक की सबसे अधिक संख्या है।

Neel Mani Lal
Published on: 15 Aug 2023 6:07 PM GMT
Suicide Case In America: खतरे में जिन्दगी - अमेरिका में रिकॉर्ड सुसाइड!
X
अमेरिका में रिकॉर्ड सुसाइड: Photo- Social Media

Suicide Case In America: अमेरिका में नए सरकारी आंकड़ों के अनुसार पिछले साल 49,500 लोगों ने अपनी जान ले ली, जो अब तक की सबसे अधिक संख्या है। अमेरिका के सीडीसी (रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र) के इन आंकड़ों से पता चलता है कि द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत के बाद से किसी भी समय की तुलना में अमेरिका में आत्महत्याएं अब कहीं ज्यादा आम हैं।

क्या है वजह

विशेषज्ञों का कहना है हाल ही में सुसाइड में हुई वृद्धि कई वजहों से प्रेरित हो सकती है, जिसमें डिप्रेशन की उच्च दर और मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की सीमित उपलब्धता शामिल है। अमेरिकन फाउंडेशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन में अनुसंधान के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जिल हरकवी-फ्राइडमैन का कहना है कि इसका मुख्य कारण बंदूकों की बढ़ती उपलब्धता है। क्योंकि बंदूकों से जुड़े आत्महत्या के प्रयास अन्य तरीकों से किए गए प्रयासों की तुलना में कहीं अधिक बार मौत का कारण बनते हैं, और बंदूक की बिक्री में तेजी आई है। अधिक से अधिक घरों में अब बन्दूक पहुँच गयी है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के विश्लेषण में गणना की गई है कि देश की कुल बंदूक आत्महत्या दर पिछले साल अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। शोधकर्ताओं ने पाया है कि पहली बार काले किशोरों में बंदूक से आत्महत्या की दर श्वेत किशोरों की तुलना में अधिक है।

उच्चतम स्तर पर सुसाइड

2000 के दशक की शुरुआत से 2018 तक अमेरिकी आत्महत्याओं में लगातार वृद्धि हुई है। उस वर्ष लगभग 48,300 आत्महत्या से मौतें हुईं - या प्रत्येक 100,000 अमेरिकियों पर 14.2 व्यक्ति। सुसाइड दर 2019 में दर थोड़ी गिर गई। 2020 में कोरोना महामारी के पहले वर्ष के दौरान, इसमें फिर से गिरावट आई। कुछ विशेषज्ञों ने इसे युद्धों और प्राकृतिक आपदाओं के शुरुआती चरणों में देखी जाने वाली घटना से जोड़ा, जब लोग एक साथ आते हैं और एक-दूसरे का सपोर्ट करते हैं। लेकिन 2021 में आत्महत्याओं में 4 फीसदी की वृद्धि हुई। पिछले वर्ष, नए आंकड़ों के अनुसार, संख्या 1,000 से अधिक बढ़कर 49,449 हो गई - पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 3 फीसदी की वृद्धि। अनंतिम डेटा अमेरिकी मृत्यु प्रमाणपत्रों से आता है और इसे लगभग पूर्ण माना जाता है,।

सबसे अधिक वृद्धि वृद्ध वयस्कों में देखी गई। 45 से 64 वर्ष की आयु के लोगों में मृत्यु दर लगभग 7 फीसदी बढ़ी, और 65 और उससे अधिक आयु के लोगों में मृत्यु दर 8 फीसदी से अधिक बढ़ी। विशेष रूप से श्वेत पुरुषों की मृत्यु दरें बहुत अधिक हैं। 25 से 44 वर्ष की आयु के वयस्कों में आत्महत्याएँ लगभग 1 फीसदी बढ़ीं। नया डेटा बताता है कि 2022 में आत्महत्या उस आयु वर्ग में मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण बन गई, जो 2021 में चौथे नंबर से ऊपर है।

सीडीसी के अधिकारियों ने कहा कि 2022 में 10 से 24 वर्ष की आयु के लोगों में आत्महत्या में 8 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है। ऐसा युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर बढ़ते ध्यान और स्कूलों और अन्य लोगों द्वारा इस समस्या पर ध्यान केंद्रित करने के कारण हो सकता है। लेकिन कम संख्या भी परिवारों के लिए त्रासदी का कारण बनती है। सीडीसी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डेबरा हाउरी ने कहा है कि कई मध्यम आयु वर्ग और बुजुर्ग लोग नौकरी खोने या जीवनसाथी को खोने जैसी समस्याओं का अनुभव करते हैं, और उन्हें सहायता प्राप्त करने में कलंक और अन्य बाधाओं को कम करना महत्वपूर्ण है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story