×

तबाही लेकर आ रहा है सुपर टायफून, फिलीपींस में अलर्ट जारी

प्रशांत महासागर में छोटे-छोटे द्वीपों वाले फिलीपींस में आपात स्थिति का ऐलान हो गया है, क्‍योंकि इस साल का दूसरा बड़ा सुपर टाइफून रोली आज फिलीपींस पहुंचने वाला है जो अपने साथ बडी तबाही लेकर आ रहा है।

Newstrack
Published on: 1 Nov 2020 4:06 AM GMT
तबाही लेकर आ रहा है सुपर टायफून, फिलीपींस में अलर्ट जारी
X
सुपर टाइफून रोली के रविवार को फिलीपींस पहुंचने की आशंका से तबाही का खौफ लोगों की आंखों में साफ दिख रहा है। इसको लेकर वहां की सरकार अलर्ट है।

लखनऊ: जापान मेट्रोलॉजिकल एजेंसी ने बीते बुधवार 28 अक्‍टूबर को टाइफून गोनी के आने की जानकारी दी और फिलीपींस के लिए खतरा बताया, लेकिन टाइफून गोनी अब सुपर टाइफून रोली बन चुका है और आधे से जयादा पिफलीपींस को तबाह करने पर आमादा दिखाई दे रहा है। फिलीपींस सरकार ने एक दिन पहले ही अलर्ट जारी कर दिया। लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाने का काम जारी है, लेकिन तेजी से बढ रहे सुपर टाइफून ने सभी की सांसें रोक रखी हैं।

सुपर टाइफून रोली के रविवार को फिलीपींस पहुंचने की आशंका से तबाही का खौफ लोगों की आंखों में साफ दिख रहा है। फिलीपीन कोस्ट गार्ड ने यात्रियों और मछुआरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तूफान के रास्ते के क्षेत्रों में समुद्री यात्राएं स्थगित कर दीं है। देश के प्रमुख बंदरगाहों मिंडोरो, बटांगास, ल्यूजेना, क्वेज़ोन और मनीला में सभी गतिविधियां रोक दी गई हैं और सांस थाम कर सभी तूफान के गुजरने का इंतजार कर रहे हैं।

प्रशांत महासागर में छोटे-छोटे द्वीपों वाले फिलीपींस में आपात स्थिति का ऐलान हो गया है, क्‍योंकि इस साल का दूसरा बड़ा सुपर टाइफून रोली आज फिलीपींस पहुंचने वाला है जो अपने साथ बडी तबाही लेकर आ रहा है। इस सुपर टाइफून की जद में आधा से ज्‍यादा फिलीपींस है। अटलांटिक महासागर व प्रशांत महासागर की सीमा से बना यह तूफान बड़ी तेजी से फिलीपींस की ओर बढ़ रहा है।

Super Typhoon

ये भी पढ़ें...बिहार चुनाव: 94 सीटों पर आज थम जाएगा चुनावी शोर, मोदी करेंगे कई रैलियां

अनुमान से भी ज्‍यादा भयावह है यह तूफान

जापान की मेट्रोलॉजिक एजेंसी ने सबसे पहले 28 अक्‍टूबर को इसे देखा और फिलीपींस को सतर्क किया, लेकिन जापानी एजेंसी के अनुमान से भी ज्‍यादा भयावह यह तूफान है। फिलीपींस एटमॉस्‍फीयर, जियोपि‍फ‍जिकल एंड एस्‍ट्रोनॉमिकल सर्विस एडमिन्स्ट्रिेशन ने इसे सुपर टाइफून रोली का नाम दिया है और बताया कि यह बेहद खतरनाक है। महाविनाशी तूफानी संकट को देखते हुए प्रशासन अलर्ट हो गया है और उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम शुरू किया गया। प्रशासन ने समुद्री यात्रा को निलंबित कर दिया है और शनिवार को जगह जगह COVID-19 प्रोटोकॉल के तहत निकासी केंद्रों को तैयार किया गया है।

ये भी पढ़ें...अब वीगन बनने की बारीः लेकिन जान लें, वीगन और वेजेटेरियन का फर्क

हैयान के बाद फिलीपींस वासियों के लिए आ रही है दूसरी बड़ी तबाही

2013 के बाद से फिलीपींस में अब तक का यह सबसे शक्तिशाली तूफान है। 2013 में सबसे शक्तिशाली तूफान योलान्डा (अंतरराष्ट्रीय नाम हैयान) आया था। फिलीपींस मौसम वैज्ञानिकों के कई प्रांतों और राजधानी क्षेत्र मेट्रो मनीला में भयंकर हवाओं के साथ भारी बारिश और तटीय क्षेत्रों में तूफान का पूर्वानुमान है। अनुमान किया जा रहा है कि रविवार को तूफान की गति काफी बढ़ जाएगी। शनिवार की दोपहर दो बजे तूफान रोली ( Typhoon Rolly) के केंद्र के पास 215 किलोमीटर प्रति घंटे गति मापी गई, लेकिन इसके बढ़कर 265 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ फिलीपींस पहुंचने की आशंका है।

Super Typhoon

ये भी पढ़ें...ताबड़तोड़ एनकाउंटर: पुलिस और बदमशाों में मुठभेड़, अपराधियों का हुआ ये हाल

भारी नुकसान की आशंका

फिलीपींस सरकार भी तूफान रोली के आने से व्यापक नुकसान की आशंका से डरी हुई है। सरकार के प्रवक्‍ता ने कहा है कि हम सुपर टाइफून नहीं बनने पर भी व्यापक नुकसान की उम्मीद करते हैं। अगर यह टाइफून स्तर तक पहुंच जाता है, तो हम टाइफून सिग्नल नंबर 4 के रूप में उच्च तक जा सकते हैं और 171-220 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चल सकती है और इसके साथ बहुत भारी क्षति की उम्मीद कर सकते हैं। टाइफून योलान्डा के बाद रोली 'सबसे मजबूत तूफान' होगा। 2013 में आए सुपर तूफान योलान्डा के कारण 6,000 लोगों की मौत हुई थी। तब इस द्वीपीय देश की केंद्रीय संरचनाओं को तूफान ने पूरी तरह बर्बाद कर दिया था। ि‍फलीपींस आज तक उस तूफान के झटके से उबर नहीं सका है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story