×

फिर शुरू होगा एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का इस्तेमाल, इसलिए लगाई थी पाबंदी

तमाम देशों के द्वारा एस्ट्राजेनेका वैक्सीन पर अस्थाई रोक लगाने के बाद हर किसी की चिंताएं बढ़ा दी थी। ऐसे में अब इटली और फ्रांस ने एस्ट्राजेनेका पर लगी रोक को हटाने का फैसला किया है और जल्द ही ये दोनों देश अपने यहां वैक्सीनेशन को फिर से शुरू करने वाले हैं। 

Newstrack
Published on: 17 March 2021 5:38 AM GMT
फिर शुरू होगा एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का इस्तेमाल, इसलिए लगाई थी पाबंदी
X
इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से इस बारे में चर्चा की है और एस्ट्राजेनेका के उपयोग को फिर से शुरू करने की बात कही है।

नई दिल्ली: दुनियाभर के तमाम देशों के द्वारा एस्ट्राजेनेका वैक्सीन पर अस्थाई रोक लगाने के बाद हर किसी की चिंताएं बढ़ा दी थी। ऐसे में अब इटली और फ्रांस ने एस्ट्राजेनेका पर लगी रोक को हटाने का फैसला किया है और जल्द ही ये दोनों देश अपने यहां वैक्सीनेशन को फिर से शुरू करने वाले हैं।

ये भी पढ़ें...केंद्र सरकार ने कोवैक्सीन के 2 करोड़ डोज का दिया ऑर्डर, एक डोज की कीमत 157.50 रुपया

बैन सिर्फ एक राजनीतिक फैसला

ऐसे में सूत्रों से सामने आई खबर के मुताबिक, इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से इस बारे में चर्चा की है और एस्ट्राजेनेका के उपयोग को फिर से शुरू करने की बात कही है। साथ ही दोनों देशों की तरफ से कहा गया है कि वो केवल यूरोपीयन मेडिसिन एजेंसी के बयान का इंतजार कर रहे थे, जो अभी तक पॉजिटिव ही रहा है।

corona फोटो-सोशल मीडिया

साथ ही दावा किया गया है कि एस्ट्राजेनेका पर लगाया गया बैन सिर्फ एक राजनीतिक फैसला था। क्योंकि एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड के साथ मिलकर बनाया गया है। ऐसे में यूरोपीय देशों ने ब्रेग्जिट के कारण वैक्सीन पर रोक लगाई, जो राजनीतिक कदम रहा।

ये भी पढ़ें...अजान से उड़ी नींदः इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की कुलपति हुई परेशान, उठाया ये कदम

शरीर में खून के थक्के जम गए

आपको बता दें कि लगभग दो दर्जन यूरोपीय देशों ने बीते कुछ दिनों के अंदर ही एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन पर अस्थाई रोक लगाई थी। साथ ही दावा था कि इस वैक्सीन के लेने के बाद कुछ लोगों के शरीर में खून के थक्के जम गए थे, जिसका काफी बुरा प्रभाव पड़ा था।

वहीं वैक्सीनेशन के रुकने के बाद यूरोपीय देशों में कई तरह के धड़े बन गए थे, जो इस बैन का विरोध कर रहे थे। जबकि इटली के मेडिसन रेगुलेटर द्वारा कहा गया कि इटली ने सिर्फ इसलिए एस्ट्राजेनेका पर बैन लगाया, क्योंकि जर्मनी-फ्रांस के बैन के बाद उसपर दबाव बना था।

ये भी पढ़ें...सिद्धू को मनाने के लिए लंच डिप्लोमेसी, कैप्टन से दूरियां मिटाने की कोशिश

Newstrack

Newstrack

Next Story