×

कोरोना हुआ जहरीला: इस देश में सबसे ज्यादा मुसीबत, हवाई सेवा पर लगी रोक

ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन का पता लगने के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एक बार फिर देश में लॉकडाउन के प्रतिबंध तत्काल लागू कर दिए हैं।

Newstrack
Published on: 21 Dec 2020 6:29 AM GMT
कोरोना हुआ जहरीला: इस देश में सबसे ज्यादा मुसीबत, हवाई सेवा पर लगी रोक
X
कोरोना हुआ जहरीला: इस देश में सबसे ज्यादा मुसीबत, हवाई सेवा पर लगी रोक (PC: Social Media)

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से ब्रिटेन में हड़कंप मच गया है। फाइजर की वैक्सीन को इमरजेंसी यूज़ की अनुमति देने के बाद ब्रिटेन में कोरोना से जंग में विजय की उम्मीद की जा रही थी मगर वायरस के नए स्ट्रेन ने मुसीबतें बढ़ा दी हैं। ब्रिटेन में मिले इस नए स्ट्रेन के आतंक को देखते हुए यूरोप के कई देशों ने ब्रिटेन से खुद को अलग-थलग कर लिया है।

ये भी पढ़ें:UP में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा खादी मास्क, दिया जाएगा ये बड़ा संदेश

ब्रिटेन में एक दिन में नए स्ट्रेन के 35000 से अधिक मामले पाए जाने के बाद यूरोपीय संघ के कई देशों ने ब्रिटेन से हवाई यातायात पर रोक लगा दी है। इटली में भी इस स्ट्रेन का एक मरीज पाए जाने के बाद सतर्कता बढ़ा दी गई है।

नए स्ट्रेन के संक्रमण की गति काफी तेज

ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन का पता लगने के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एक बार फिर देश में लॉकडाउन के प्रतिबंध तत्काल लागू कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन सामने आया है जो पूर्व के वायरस के मुकाबले काफी तेजी से फैलता है। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों के मुताबिक इसके संक्रमण की गति पूर्व के वायरस से 70 फीसदी ज्यादा तेज है।

इस नए स्ट्रेन के सामने आने के बाद लंदन व दक्षिण इंग्लैंड में तेजी से कोरोना का संक्रमण फैलने का खतरा है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अभी तक कोई ऐसा सबूत नहीं सामने आया है जिससे पता चल सके कि वायरस का यह नया प्रकार पूर्व के वायरस से ज्यादा घातक है और इस पर टीका प्रभावी नहीं होगा।

यूरोप के कई देशों ने उड़ानों पर लगाई रोक

ब्रिटेन में वायरस के नए स्ट्रेन के संक्रमण के बाद यूरोप के कई देशों में ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। इन देशों का कहना है कि यह कदम सतर्कता में उठाया गया है ताकि इस स्ट्रेन का प्रसार उनके देशों में न हो सके।

ब्रिटेन से हवाई यातायात निलंबित करने वाले देशों में फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम और इटली शामिल हैं। इनके अलावा कई अन्य देश भी ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं।

बढ़ाई जा सकती है उड़ानों पर रोक की अवधि

स्थिति की गंभीरता को इसी बात से समझा जा सकता है कि फ्रांस में रविवार मध्य रात्रि से 48 घंटों के लिए ब्रिटेन से सभी तरह की यात्रा पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। हालांकि सरकार की ओर से की गई घोषणा के मुताबिक ब्रिटेन जाने वाले लोग इस प्रतिबंध से प्रभावित नहीं होंगे।

जर्मनी की सरकार ने भी कहा है कि वह ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगाकर वायरस के नए स्ट्रेन के प्रसार पर रोक लगाना चाहता है। उसकी योजना इस साल के अंत तक ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानें रोक देने की है। वायरस के इस प्रकोप के कारण उड़ानों पर रोक की अवधि को और बढ़ाया भी जा सकता है।

बेल्जियम ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर 24 घंटे का प्रतिबंध लगाया है तो दूसरी ओर चेक गणराज्य ने ब्रिटेन से आने वालों के लिए आइसोलेशन का नियम लागू कर दिया है।

भारत में भी आपात बैठक

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का पता लगने के बाद भारत में भी सतर्कता बरतने की तैयारी शुरू हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को संयुक्त निगरानी समूह की आपात बैठक बुलाई गई है जिसमें इस मुद्दे पर विचार किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:चीन सेना की घुसपैठ: बिना वर्दी पहुंचे भारत के इस गांव, लोगों ने किया ऐसा हश्र

विश्व स्वास्थ्य संगठन का भी कहना है कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का पता लगने के बाद संगठन ब्रिटेन के साथ संपर्क बनाए हुए हैं ताकि इस वायरस का संक्रमण दूसरे देशों में फैलने से रोका जा सके।

रिपोर्ट- अंशुमान तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story