×

थाईलैंड: कट्टरपंथी विद्रोहियों के हमले में 15 नागरिकों की मौत

थाईलैंड के दक्षिण याला प्रांत में स्थित एक मुस्लिम बहुल इलाके में मुस्लिम विद्रोहियों के हमले में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई।

Aditya Mishra
Published on: 6 Nov 2019 11:58 AM GMT
थाईलैंड: कट्टरपंथी विद्रोहियों के हमले में 15 नागरिकों की मौत
X

बैंकॉक: थाईलैंड के दक्षिण याला प्रांत में स्थित एक मुस्लिम बहुल इलाके में मुस्लिम विद्रोहियों के हमले में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई।

दक्षिणी सेना के प्रवक्ता प्रमोत प्रोम-इन ने यह जानकारी दी। कई वर्षों बाद किसी हमले में इतने अधिक लोगों की मौत हुई है।

प्रमोत ने कहा, 12 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी जबकि दो की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हुई और एक की मौत आज सुबह हुई।

बता दे कि थाईलैंड का मलय मुस्लिम बहुल दक्षिणी हिस्सा अत्यंत हिंसक चरमपंथ से प्रभावित है. जिसने पिछले 15 वर्षों में 7,000 से ज्यादा लोगों की जान ले ली. इनमें से अधिकतर आम नागरिक थे।

ये भी पढ़ें...आतंकियों की खतरनाक साजिश, इन स्थानों पर कर सकते हैं हमला

ये है हमले के पीछे की वजह

इस हमले को लेकर किसी आतंकी संगठन की तरफ से दावा नहीं किया गया है। हालांकि, यह माना जा रहा है कि इसके पीछे मुस्लिम अलगाववादियों का हाथ हो सकता है।

बता दें कि पिछले पांच दशक से मुस्लिम विद्रोही अपने लिए अलग राष्ट्र की मांग कर रहे हैं। दरअसल, 1909 में थाईलैंड के अलग-अलग हिस्सों पर फ्रांस और ब्रिटेन ने अपना कब्जा जमा लिया था।

इससे पहले याला, पटरानी और नरथिवत एक स्वतंत्र मलय मुस्लिम सल्तनत का हिस्सा थे। 1932 में जब थाईलैंड को आजादी मिली तो यह बौद्ध बहुल देश बन गया। इसके बाद से ही मुस्लिम समूहों द्वारा थाईलैंड से अलग एक देश बनाने की मांग उठाई।

ये भी पढ़ें...अलर्ट: भारत में सात आंतकियों ने की घुसपैठ, यहां कर सकते हैं बड़ा हमला

पहले भी हो चुके हैं ऐसे हमले

हिंसक घटनाओं पर नजर रखने वाली संस्था डीप साउथ वॉच के अनुसार, थाईलैंड के मलय-मुस्लिम प्रांतों याला, पटरानी और नरथिवात में 2004 के बाद से लगभग सात हजार लोग मारे गए हैं।

ये भी पढ़ें...बड़ा आतंकी हमला: श्रीनगर में ग्रेनेड से हुआ अटैक,1 की मौत,25 नागरिक घायल

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story