×

यूरोपीय संघ 2050 के ‘नेट जीरो’ उत्सर्जन लक्ष्य को लेकर दवाब में

यूरोपीय संघ के नेता 2050 तक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के कुल शून्य स्तर तक पहुंचने का लक्ष्य तय करने की दिशा में “तेजी से काम करने” पर बृहस्पतिवार को चर्चा करेंगे। इस संबंध में एक मसौदा प्रस्ताव तैयार किया गया है। 

PTI
By PTI
Published on: 20 Jun 2019 1:41 PM GMT
यूरोपीय संघ 2050 के ‘नेट जीरो’ उत्सर्जन लक्ष्य को लेकर दवाब में
X

ब्रसेल्स: यूरोपीय संघ के नेता 2050 तक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के कुल शून्य स्तर तक पहुंचने का लक्ष्य तय करने की दिशा में “तेजी से काम करने” पर बृहस्पतिवार को चर्चा करेंगे। इस संबंध में एक मसौदा प्रस्ताव तैयार किया गया है।

शिखर वार्ता के निष्कर्षों को लेकर तैयार मसौदे की भाषा कुछ सदस्यों द्वारा प्रस्तावित 2050 के लक्ष्य के संदर्भ को शामिल करने का प्रयास मालूम होती है।

मसौदे का आलेख दर्शाता है कि 28 राष्ट्रों वाले यूरोपीय संघ पर कम से कम अर्ध शताब्दी तक ‘क्लाइमेट न्यूट्रल’ बनने के लिए राजनीतिक एवं जन दवाब बढ़ता जा रहा है।

यह भी पढ़ें.....हिमाचल प्रदेश के बड़ा हादसा, 500 मीटर खाई में गिरी बस, 25 की मौत

कुल शून्य (नेट जीरो) उत्सर्जन या क्लाइमेट न्यूट्रेलिटी से अभिप्राय यह नहीं है कि किसी भी प्रकार का उत्सर्जन नहीं होगा बल्कि इसका अर्थ है कि वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर एक विशेष बिंदू पर कायम रखना है।

यह भी पढ़ें.....16 प्रत्याशियों ने नहीं दिया चुनावी खर्च का अंतिम हिसाब, राजनाथ और पूनम भी हैं शामिल

नेता यूरोपीय संघ से “2050 तक ‘क्लाइमेट न्यूट्रल ईयू’ के लक्ष्य तक कैसे पहुंचा जाए, यह निर्धारित करने के लिए शर्तों पर तेजी से काम करने, प्रोत्साहन और रूपरेखा को लागू करने” की अपील करेंगे।

(भाषा)

PTI

PTI

Next Story