×

आ गयी एक और वैक्सीन: US ने दी मंजूरी, सबसे पहला डोज लेंगे जो बिडेन

इसके साथ मॉर्डर्ना कंपनी और नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट की देखरेख में इस वैक्सीन का इस्तेमाल सोमवार से किया जाएगा। आपको बता दें कि मॉर्डर्ना कंपनी की यह पहली वैक्सीन है जिसे मंजूरी दी जा रही है।

Newstrack
Published on: 19 Dec 2020 5:32 AM GMT
आ गयी एक और वैक्सीन: US ने दी मंजूरी, सबसे पहला डोज लेंगे जो बिडेन
X
आ गयी एक और वैक्सीन: US ने दी मंजूरी, सबसे पहला डोज लेंगे जो बिडेन photos (social media)

अमेरिका : कोरोना महामारी के इस संकट के बीच एक राहत की खबर सामने आ रही है। अमेरिका ने फाइजर कोरोना वैक्सीन के बाद अब मॉर्डर्ना वैक्सीन की इजाजत दे दी है। आपको बता दें कि इस वैक्सीन से अमेरिका में कोरोना महामारी को लेकर काफी राहत हो सकती है। कोरोना संकट के बीच अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन और इनकी पत्नी सोमवार को इस वैक्सीन की पहली खुराख लेंगे।

मॉर्डर्ना कंपनी को सोमवार से दी जा रही मंजूरी

अमेरिका के पास अब दो वैक्सीन के विकल्प हो गए हैं। अमेरिका में कोरोना वैक्सीन को लेकर दो कंपनी को इजाजत दे दी है। इस देश में रोजाना 3000 मौत के आंकड़े देखने को मिल रहे हैं। इसके साथ मॉर्डर्ना कंपनी और नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट की देखरेख में इस वैक्सीन का इस्तेमाल सोमवार से किया जाएगा। आपको बता दें कि मॉर्डर्ना कंपनी की यह पहली वैक्सीन है जिसे मंजूरी दी जा रही है।

मॉर्डर्ना वैक्सीन का इस्तेमाल 18 साल से ऊपर की उम्र

मॉर्डर्ना कंपनी की इस वैक्सीन का इस्तेमाल 18 साल से ऊपर की उम्र के लोगों के लिए किया जाएगा। आपको बता दें कि फाइजर की वैक्सीन का इस्तेमाल 16 साल से ऊपर की उम्र के लोगों के लिए किया जा सकता है। इसके साथ यह कहा जा रहा है कि मॉर्डर्ना वैक्सीन फाइजर और जर्मनी की BIONTECH की वैक्सीन से काफी मिलती है। इस वैक्सीन की शुरुआती स्टडी में यह पाया गया था कि यह दोनों ही वैक्सीन काफी हद तक सुरक्षित है।

ये भी पढ़ें… शार्क के हैं ये पांच खतरनाक अटैक, इनके बारे में जानकर कांप जाएंगे आप

कोरोना के मौत के आंकड़े

अमेरिका में कोरोना का कहर काफी हद तक बढ़ चूका था। कोरोना के इस कहर ने अबतक 3,12,000 लोगों की जान ले चुका है। पूरे विश्व में कोरोना महामारी से 1. 7 मिलियन लोग कोरोना महामारी से अपनी जान गंवा चुके हैं। अमेरिका में बुधवार को 3600 लोगों की मौत के मामले सामने आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें… अब होगा युद्ध! अमेरिका के एक्शन से भड़का ये मुस्लिम देश, बदला लेने की खाई कसम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story