×

अंतरिक्ष से दिखा हिमालय: तस्वीरें देख हर कोई दंग रह गया, NASA ने की जारी

उत्तर में तिब्बत का पठारी इलाका है कहा जाता हैं। इसके साथ ही इसे 'दुनिया की छत' या Roof of the World कहा जाता है। यह फोटो भारत की राजधानी दिल्ली और पाकिस्तान के लाहौर की सिटीलाइट्स खूबसूरती को और निखार रही हैं।

Newstrack
Published on: 17 Dec 2020 12:28 PM GMT
अंतरिक्ष से दिखा हिमालय: तस्वीरें देख हर कोई दंग रह गया, NASA ने की जारी
X
अंतरिक्ष से दिखा हिमालय: तस्वीरें देख हर कोई दंग रह गया, NASA ने की जारी

नई दिल्ली: पूरे उत्तर भारत समेत कई देशों में कड़ाके की सर्दी शुरू हो चुकी हैं। कई इलाको में तो इलाकों में बर्फबारी भी शुरू हो चुकी है। जहां पहाड़ों को बर्फ ने अपने आगोश में लिए हैं वही इसकी खूबसूरती को देखने लायक होती हैं। सर्दियों में हिमालय की ख़ूबसूरती का क्या कहना। पर क्या अपने कभी सोचा हैं अंतरिक्ष से यह नजारा कैसा लगता होगा। जी हां, हिमालय को अंतरिक्ष ऊंचाई से देखा जाता है तो इसमें चार चांद जरूर लग जाते हैं।

50 मिलियन साल पहले इसमें हुआ था टकराव

आपको बता दें कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने इंटरनेशनल स्पेस सेंटर (ISS) से हिमालय की कुछ ऐसी तस्‍वीरें जो उसके स्‍पेस स्‍टेशन से ली गई हैं उसे शेयर किया हैं। इसकी ख़ूबसूरती देख कर आप दंड रह जायेंगे। इस तस्वीर में बादलों के पार से हिमालय की पर्वतश्रृंखलाएं अपनी नैसर्गिक सुंदरता समेटे हुए और बर्फ से ढके हिमालय पर्वत दिखाई दे रहा था । दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला, हिमालय का निर्माण 50 मिलियन साल पहले भारत और यूरेशियन टेक्टॉनिक प्लेट्स के टकराने से हुआ था।

nasa 2

यह भी पढ़ें: रूसी मिसाइल से डरा अमेरिका: दोनों देशोें के बीच बढ़ा तनाव, US ने दी सख्त चेतावनी

दिल्ली भी चमचमाती हुई दिखी

पर्वतश्रृंखला के दक्षिण में भारत और पाकिस्तान के कृषि क्षेत्र हैं। जो कृषि के लिहाज से काफी अच्छा है। इसको उत्तर में तिब्बत का पठारी इलाका है कहा जाता हैं। इसके साथ ही इसे 'दुनिया की छत' या Roof of the World कहा जाता है। यह फोटो भारत की राजधानी दिल्ली और पाकिस्तान के लाहौर की सिटीलाइट्स खूबसूरती को और निखार रही हैं। इसके अलावा वायुमंडल में मौजूद पार्टिकल्स के सोलर रेडिएशन से टकराने के कारण पैदा हुई एक नारंगी रंग की महीन रेखा भी दिख रही है, जो सोलर रेडिएशन है।

ये भी पढ़ें: वैक्सीन पर बड़ी खबर: डोज में दिखे साइड इफेक्टस, दी गई ये सलाह

Newstrack

Newstrack

Next Story