राष्ट्रपति बिडेन का पहला भाषण, लिखा इस भारतीय ने, जानें कौन हैं विनय रेड्डी

विनय रेड्डी ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान जो बाइडन और कमला हैरिस के चुनाव प्रचार के लिए भाषण लिख चुके हैं। आपको बता दें कि विनय रेड्डी की खास बात यह है कि जब बराक ओबामा (Barack Obama) के कार्यकाल में जो बाइडन उप राष्ट्रपति थे तब वह उनके चीफ स्पीच राइटर भी थे।

Published by Shraddha Khare Published: January 21, 2021 | 11:11 am
Vinay reddy

राष्ट्रपति बिडेन का पहला भाषण, लिखा इस भारतीय ने, जानें कौन हैं विनय रेड्डी photos (social media)

वॉशिंगटन : जो बाइडन ने बुधवार को अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण की। शपथ ग्रहण समरोह के तुरंत बाद उन्होंने तुरंत बाद देश के नाम अपना पहला संबोधन भी पढ़ा । आपको बता बता दें कि जो बाइडन ने देश के नाम जो भाषण पढ़ा उसे भारतीय मूल के अमेरिकी विनय रेड्डी ने तैयार किया था। आज जानते हैं ये कौन है विनय रेड्डी और अमेरिका में क्या भूमिका है।

कौन है विनय रेड्डी

राष्ट्रपति जो बाइडन का भाषण लिखने वाले पहले भारतीय मूल के अमेरिकी विनय रेड्डी ओहायो के डायटन में पले बढ़े हैं उन्होंने अपनी शिक्षा ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लॉ से पूरी की है। उन्होंने बैचलर्स डिग्री मियामी युनिवर्सिटी से प्राप्त की है। कहा जाता है कि रेड्डी का परिवार तेलंगाना के हैदराबाद से 200 किमी दूर स्थित पोथिरेडिपेटा गांव से ताल्लुक रखते हैं। आपको बता दें कि इससे पहले विनय रेड्डी 2013 से 2017 तक जो बाइडन के मुख्य स्पीच राइटर भी रहे हैं।

चुनाव प्रचार में भी लिखा था स्पीच

विनय रेड्डी ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान जो बाइडन और कमला हैरिस के चुनाव प्रचार के लिए भाषण लिख चुके हैं। आपको बता दें कि विनय रेड्डी की खास बात यह है कि जब बराक ओबामा (Barack Obama) के कार्यकाल में जो बाइडन उप राष्ट्रपति थे तब वह उनके चीफ स्पीच राइटर भी थे। अब विनय राष्ट्रपति जो बाइडन के डायरेक्टर ऑफ स्पीचराइटिंग भी नियुक्त किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति बनते ही जो बिडेन ने सबसे पहले कहीं ये बात, कमला हैरिस ने रचा इतिहास

joe-biden speech

पुरानी है परंपरा

अमेरिका में राष्ट्रपति भाषण की परंपरा जॉर्ज वॉशिंगटन के समय से चलती आ रही है। आपको बता दें कि वॉशिंगटन 30 अप्रैल 1789 को अमेरिका के पहले राष्ट्रपति बने थे। अपने पहले भाषण में उन्होंने नई और मुक्त सरकार के बारे में बात की थी। वहीं अपने दूसरे कार्यकाल में उन्होंने 135 शब्दों की इतिहास की सबसे छोटी स्पीच दी थी। जबकि 1841 में विलियम हैनरी हैरिसन ने 8455 शब्दों वाली सबसे लंबी स्पीच बोली थी।

यह भी पढ़ें: बिडेन की चेतावनीः राष्ट्रपति बनते ही चीन-पाक पर दिखें सख्त, दे डाली ये सलाह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App