×

11 साल बाद अमेरिका शुरू करेगा यान की लैंडिंग, जानें इस स्पेस प्लेन की खासियत

अमेरिका की जमीन पर 11 साल बाद स्पेस प्लेन फिर से अंतरिक्ष में अपनी उड़ान भरेगा। ड्रीम चेसर स्पेस प्लेन को लेकर कहा जा रहा है कि यह दुनिया का इकलौता स्पेस प्लेन होगा जो किसी भी रनवे पर आसानी से लैंडिंग कर सकता है।

Shraddha Khare
Published on: 9 Feb 2021 9:51 AM GMT
11 साल बाद अमेरिका शुरू करेगा यान की लैंडिंग, जानें इस स्पेस प्लेन की खासियत
X
11 साल बाद अमेरिका शुरू करेगा यान की लैंडिंग, जानें इस स्पेस प्लेन की खासियत photos (social media)

अमेरिका : अमेरिका की धरती पर 11 साल बाद यान की लैंडिंग होने वाली है। यह अमेरिका के लिए बेहद की खुशी की बात है। आपको बता दें कि अमेरिका की स्पेस कंपनी सिएरा नेवादा कॉर्पोरेशन (Siera Nevada Corporation) ने स्पेस प्लेन ड्रीम चेसर ( Dream Chase Spaceplane) को लैंडिंग की अनुमति दे दी गई है। जिसके चलते इस कंपनी ने अपनी पहली लैंडिंग को 8 फरवरी को की है।

ड्रीम चेसर स्पेस प्लेन

अमेरिका की जमीन पर 11 साल बाद स्पेस प्लेन फिर से अंतरिक्ष में अपनी उड़ान भरेगा। ड्रीम चेसर स्पेस प्लेन को लेकर कहा जा रहा है कि यह दुनिया का इकलौता स्पेस प्लेन होगा जो किसी भी रनवे पर आसानी से लैंडिंग कर सकता है। आपको बता दें कि यह स्पेस प्लेन 10,000 फीट के रनवे पर उतर सकता है। अगर इस प्लेन में लैंडिंग के दौरान साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट्स और कई एस्ट्रोनॉट्स भी सुरक्षित लैंड हो सकते हैं।

पहली यात्रा का नाम टेनासिटी स्पेस प्लेन रखा

ड्रीम चेसर स्पेस प्लेन को लेकर यह बताया गया है कि यह स्पेस प्लेन अंतरिक्ष में उड़ान भरते समय 5000 किलोग्राम के पेलोड्स को लेकर उड़ान भर सकता है। इसके साथ इसकी पहली यात्रा का नाम टेनासिटी रखा गया है। इस ड्रीम चेसर स्पेस प्लेन को लेकर कहा गया कि अगर कार्गो को न रखा जाए तो इस अंतरिक्ष यान में 3 से 7 एस्ट्रोनॉट्स को लेकर यात्रा की जा सकती है।

ये भी पढ़े....शिखर सम्मेलन-स्तरीय वार्ता: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति गनी के साथ समझौता, पीएम मोदी कर रहे संबोधन

space plane

साल 2022 में लॉन्चिंग की उम्मीद

ड्रीम चेसर स्पेस प्लेन को अभी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन तक उड़ान भरने के लिए बनाया गया है। अमेरिका की स्पेस कंपनी सिएरा नेवादा कॉर्पोरेशन ने अभी तक ऐसे दो स्पेस प्लेन बनाए हैं जिसकी पहली लॉन्चिंग 2022 में होगी। इस स्पेस प्लेन को अंतरिक्ष में भेजने के लिए वल्कैन सेंटॉर रॉकेट की मदद से लॉन्च किया जा सकता है। इस स्पेस प्लेन के लिए चार स्पेस फ्लाइट की योजना तैयार है। इसकी पहली फ्लाइट 2022 में लॉन्च होगी।

ये भी पढ़े.....मुसीबत में WhatsApp! भारतीयों ने दिया झटका, इस कंपनी ने जीता लोगों का दिल

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story