तुर्की में इस साल का यह तीसरा भूकंप, जानिए कब-कब कांपी धरती

तुर्की के गृहमंत्री सुलेमान सोयुलू का कहना है कि समुद्रतट में बसे इजमिर के दो जिलों में छह इमारतें तबाह हो गई हैं। भूकंप का केंद्र एजियर सागर में बताया जा रहा है। भूकंप के कारण सुनामी से इनकार नहीं किया जा सकता।

Earthquake in Turkey

तुर्की में इस साल का यह तीसरा भूकंप, जानिए कब-कब कांपी धरती (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: तुर्की में शक्तिशाली भूकंप के कारण शहर इजमिर में कई इमारतें तबाह हो गईं। कई लोग अपने घरों से भागते हुए नजर आए है। पूरे शहर में तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है। इजमिर तुर्की की तीसरा सबसे बड़ा शहर है। तुर्की की मीडिया में मध्य इजमिर में बहुमंजिला इमारत का मलबा दिखाया गया है। इसके अलावा बचावकर्मी भी तैनात दिखाई दे रहे हैं। मध्य इजमिर में कई जगह धुंआ उठने की तस्वीरें भी सामने आई हैं।

तुर्की के गृहमंत्री सुलेमान सोयुलू का कहना है कि समुद्रतट में बसे इजमिर के दो जिलों में छह इमारतें तबाह हो गई हैं। भूकंप का केंद्र एजियर सागर में बताया जा रहा है। भूकंप के कारण सुनामी से इनकार नहीं किया जा सकता। इजमिर के गर्वनर ने कहा है कि हताहतों के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली है। बताया जा रहा है कि यूरोपीय- मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केन्द्र ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केन्द्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था।

जनवरी में भूकंप ने ली थी 18 लोगों की जान

इससे पहले भी इस साल जनवरी में पूर्वी तुर्की में आए शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई थी जबकि सैकड़ों अन्य घायल हो गए थें। तब भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई थी। इस भूकंप के बाद कम से कम 30 लोग लापता हो गए। इस भूकंप का केंद्र पूर्वी एलाजिग प्रांत के सिवराइस शहर में था।

ये भी पढ़ें…भयानक तूफान से मची तबाही: 35 लोगों की मौत, सैकड़ों लापता, बुलाई गई सेना

इसके बाद जून महीने में भी तुर्की के पूर्वी प्रांत बिंगोल में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 रही। इसमें कम से कम 18 लोगों के घायल होने की खबर आई थी। भूकंप से बिंगोल जिले के करलियोवा में काफी नुकसान हुआ था।

ये भी पढ़ें…भूकंप के जोरदार झटकों से कांपा देश: मची भारी तबाही, सुनामी का अलर्ट

Earthquake in Turkey

1999 में आया था भयानक भूकंप

तुर्की की मीडिया ने कहा है कि भूकंप एजियन और मरमरा दोनों क्षेत्रों में महसूस किया गया है, जहां इस्तांबुल स्थित है। यहां के गर्वनर ने कहा कि नुकसान के बारे में कोई खबर नहीं मिली है।

ये भी पढ़ें…फ्रांस के बाद रूस में पुलिस पर ताबड़तोड़ हमला, लगाए अल्‍लाहू अकबर के नारे

तुर्की में अक्सर भूकंप के झटके आते रहते हैं। 1999 में वहां के इजमित शहर में 7.6 की तीव्रता वाला भूकंप आया था जिसमें लगभग 17 हजार लोगों की जान गई थी। वान में ही 1976 में एक भूकंप आया था जिसमें लगभग चार हजार लोग मारे गए थे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App