भूकंप से दहल उठा ये देश, रिएक्टर पर 5.9 की तीव्रता नापी गई

भूकंप के तेज झटके आए दिन महसूस किए जा रहे हैं। इस बार ईरान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। बता दें कि सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, देश के उत्तर-पश्चिम में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया है।

Published by Vidushi Mishra Published: November 8, 2019 | 9:38 am
Modified: November 8, 2019 | 9:44 am

नई दिल्ली : भूकंप के तेज झटके आए दिन महसूस किए जा रहे हैं। इस बार ईरान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। बता दें कि सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, देश के उत्तर-पश्चिम में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया है। लेकिन बस खुशी की बात ये है कि इस भूकंप में किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई खबर नहीं है।

यह भी देखें… Hackers बने चौधरी: इन कंपनियों के साथ ऐसे धोखाधड़ी, लगाया करोड़ों का चूना

इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप, ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में रात 2 बजकर 20 बजे आया। इसमें कहा गया है कि भूकंप का केंद्र दो किलोमीटर (1.2 मील) की गहराई पर था।

अमेरिकी भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 5.8 बताई है और इसका केंद्र 10 किलोमीटर (6.2 मील) की गहराई पर बताया है। 5 तीव्रता वाले भूकंप से काफी नुकसान हो सकता है, पर फिलहाल कोई हताहत नहीं हुआ है।

वैसे तो ईरान भूकंप को लेकर एक संवेदनशील क्षेत्र है, यहां औसतन एक दिन में एक भूकंप महसूस किया जाता है। 2003 में, 6.6 तीव्रता के भूकंप ने ऐतिहासिक बाम शहर को तबाह कर दिया, जिसमें 26,000 लोग मारे गए थे।

यह भी देखें… करतारपुर कॉरिडोर के लिए कल यात्रियों के पहले जत्थे को रवाना करेंगे पीएम मोदी

इन वजहों से आता है भूकंप

भूगोल के अनुसार, पृथ्वी 12 टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है, जिसके नीचे तरल पदार्थ लावा के रूप में है। ये प्लेटें लावे पर तैर रही होती हैं। इनके टकराने से ही भूकंप आते हैं। टैक्‍टोनिक प्लेट्स अपनी जगह से हिलती रहती हैं और खिसकती भी हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि हर साल ये प्लेट्स करीब 4 से 5 मिमी तक अपने स्थान से खिसक जाती हैं। इस क्रम में कभी-कभी ये प्लेट्स एक-दूसरे से टकरा जाती हैं। जिनकी वजह से भूकंप आते हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App