अमेरिका ने तोड़ा WHO से रिश्ता! ट्रंप ने किया ये बड़ा एलान

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के हाथ अमेरिका अपने रिश्ते खत्म करने जा रहा है। कोरोना वायरस को फैलाने को लेकर चीन का संरक्षण करने को लेकर WHO की लगातार अमेरिका निंदा कर रहा है।

नई दिल्ली: अमेरिका-चीन विवाद में विश्व स्वास्थ्य संगठन लगातार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की नाराजगी झेल रहा है।इसी कड़ी में अब ट्रम्प ने बड़ा एलान कर दिया है। उन्होंने WHO की सदस्यता छोड़ने की घोषणा की है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि WHO पर पूरी तरीके से चीन का कब्जा है।

अमेरिका ने WHO से हटने का ऐलान किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के हाथ अमेरिका अपने रिश्ते खत्म करने जा रहा है। कोरोना वायरस को फैलाने को लेकर चीन का संरक्षण करने को लेकर WHO की लगातार अमेरिका निंदा कर रहा है। इसके पहले ट्रम्प ने WHO की फंडिंग रोकने की भी धमकी दी थी।

US WHO को देता है 450 मिलियन डॉलर का अनुदान और चीन 40 मिलियन डॉलर

वहीं अब ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका WHO से हट जाएगा। ट्रम्प ने आरोप लगाया कि WHO बदलाव की प्रक्रियाशुरू करने में नाकाम रहा है। ट्रम्प ने ये भी बताया कि चीन WHO को साल भर में 40 मिलियन डॉलर का अनुदान देकर अपने नियंत्रण में रखता है तो वहीं अमेरिका हर साल स्वास्थ्य संगठन को करीब 450 मिलियन डॉलर का अनुदान देता है।

ये भी पढ़ेंः रक्षा मंत्री राजनाथ ने की अमेरिका से बात, चीन पर दिया ये बड़ा बयान

WHO से सुधर को लेकर सिफारिशें नहीं मानी

उन्होंने कहा कि इसके पहले WHO से सुधर को लेकर सिफारिशें की गयी लेकिन संगठन ने इस पर ध्यान नहीं दिया और सुधार के लिए किसी भी सुझाव को नहीं माना। इसी वजह से अमेरीका WHO के साथ अपने रिश्ते तोड़ रहा है।

ट्रम्प ने पहले ही दी थी धमकी

बता दें कि इसके पहले अमेरिका ने अमेरिका ने नाराजगी जताते हुए WHO को दी जाने वाली सहायता राशि पर भी रोक लगा दी थी। इसके साथ उन्होंने संस्था के डायरेक्टर को चिट्ठी लिख 30 दिन के अंदर बड़े बदलाव करने के सुझाव दिए थे। ऐसा न किये जाने पर फंडिंग रोकने की धमकी भी दी थी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।