×

डोनाल्ड ट्रंप ने बोला झूठ, लपेटा PM मोदी का नाम, जानिए क्या है पूरा मामला

भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का एक बयान चर्चा में है और इस बयान पर सवाल भी उठे हैं। ट्रम्प ने कहा है कि भारत और चीन के बीच लद्दाख को लेकर तनाव पर भारत के पीएम नरेंद्र मोदी से बात की है। ट्रम्प ने यह भी कहा है कि मौजूदा हालात में पीएम मोदी चीन से खुश नहीं हैं।

suman
Published on: 29 May 2020 5:56 AM GMT
डोनाल्ड ट्रंप ने बोला झूठ, लपेटा PM मोदी का नाम, जानिए क्या है पूरा मामला
X

नई दिल्ली : भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का एक बयान चर्चा में है और इस बयान पर सवाल भी उठे हैं। ट्रम्प ने कहा है कि भारत और चीन के बीच लद्दाख को लेकर तनाव पर भारत के पीएम नरेंद्र मोदी से बात की है। ट्रम्प ने यह भी कहा है कि मौजूदा हालात में पीएम मोदी चीन से खुश नहीं हैं।

यह पढ़ें...सैटेलाइट से खुलासा: जंग की तैयारी में चीन, LAC के पास तैनात किए तोप-फाइटर जेट

खबरों के हवाले से लिखा है कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रम्प के बीच आखिरी बार 4 अप्रैल 2020 को बात हुई थी। तब दोनों नेताओं के बीच कोरोना वायरस के इलाज में प्रयोग की जा रही हाइड्रोक्सिक्लोरोक्वीन को लेकर चर्चा हुई थी। यानी चीन से यह तनाव सामने आने के बाद ट्रम्प और पीएम मोदी की कोई बात नहीं हुई।

ट्रंप ने मंगलवार को भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को हल करने के लिए मध्यस्थता की पेशकश की थी। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को स्पष्ट कर दिया था कि भारत इस विवाद को हल करने के लिए स्थापित तंत्र और राजनयिक संपर्कों के माध्यम से सीधे तौर पर चीन से बातचीत कर रहा है।

इस मामले पर जब ट्रंप ने कहा भारत और चीन के बीच हालात से चिंतित हैं, इस पर कहा था, ‘भारत और चीन के बीच बड़ा टकराव है। दो देश और प्रत्येक की आबादी 1.4 अरब। दो देश जिनके पास बहुत शक्तिशाली सेनाएं हैं।जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू समेत प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के उन कुछ नेताओं में शामिल हैं, जिनके ट्रंप के साथ निकट मित्रवत संबंध हैं। वे अकसर एक-दूसरे से बात करते हैं और उनकी बातचीत आमतौर पर सार्वजनिक नहीं होती है।

यह पढ़ें...अकेले मुंबई में 29 राज्यों से ज्यादा कोरोना केस, मौत के मामले में 30 प्रदेशों से आगे

ट्रंप ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में कहा, ‘मुझे मोदी पसंद है। मुझे आपके प्रधानमंत्री काफी पसंद हैं। वह अत्यंत सज्जन व्यक्ति हैं। वह शानदार काम कर रहे हैं। उन्होंने एक पखवाड़े से भी कम समय में दूसरी बार मोदी से बातचीत की पुष्टि की है।जब ट्रम्प ने भारत और चीन के बीच मध्यस्थता की पहल की है। इससे पहले बुधवार को अपने एक ट्वीट में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था कि वे इसके लिए तैयार हैं। बता दें, पूर्वी लद्दाख में चीन और भारत के बीच गलवन घाटी में सैन्य तनाव है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

suman

suman

Next Story