हुई इमरान की थू-थू: पाकिस्तानियों को देश से निकाला गया, हालत हुई बेहद खराब

तुर्की ने देश में अवैध तरीके से रह रहे पाकिस्तानियों को बाहर निकाल दिया है। तुर्की ने एक अप्रैल 2019 को अवैध रूप से रह रहे 47 पाकिस्तानियों को प्रत्यर्पित किया था, जिन्हें एक स्पेशल फ्लाइट से शाहजाह के रास्ते इस्लामाबाद लाया गया था। 

Published by Shreya Published: January 22, 2021 | 5:39 pm
IMRAN KHAN

हुई इमरान की थू-थू: पाकिस्तानियों को देश से निकाला गया, हालत हुई बेहद खराब (फोटो- सोशल मीडिया)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान को एक बार फिर से इंटरनेशन लेवल पर बेईज्जती सहनी पड़ी है। दरअसल, तुर्की ने 40 पाकिस्तानियों को अपने देश से निकाल दिया है, जो कि अवैध तरीके से वहां रह रहे थे। पाकिस्तान के के प्रमुख अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय जांच एजेंसी ने 40 पाकिस्तानियों के प्रत्यर्पण की पुष्टि की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि देश से निकाले गए ये पाकिस्तानी नागरिक तुर्की के अलग-अलग शहरों में अवैध तरीके से रह रहे थे, जिन्हें इस्लामाबाद वापस भेज दिया गया है।

इस्लामाबाद एयरपोर्ट में रहने को हुए मजबूर

अधिकारियों ने बताया कि तुर्की से भेजे गए पाकिस्तानियों के लिए इस्लामाबाद एयरपोर्ट में रहने और खाने की व्यवस्था कर दी गई है। इसके लिए दोनों देशों की गैर-सरकारी संस्थाओं ने एक समझौता किया था। इसी समझौते के तहत इन पाकिस्तानियों की मदद की जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक, तुर्की ने एक अप्रैल 2019 को अवैध रूप से रह रहे 47 पाकिस्तानियों को प्रत्यर्पित किया था, जिन्हें एक स्पेशल फ्लाइट से शाहजाह के रास्ते इस्लामाबाद लाया गया था।

यह भी पढ़ें: इस देश में कोरोना से मचा हाहाकार, मौत के मामले में टूटा रिकार्ड, कर्फ्यू लागू

PM IMRAN KHAN
(फोटो- सोशल मीडिया)

पांच सालों में पांच लाख पाकिस्तानियों को भेजा गया वापस

उसी साल तुर्की ने सात पाकिस्तानियों को पकड़ा था। ये सभी अवैध तरीके से तुर्की में घुसने की कोशिश कर रहे थे। जिसके बाद उन्हें टीके-710 फ्लाइट से पाकिस्तान वापस भेज दिया गया था। एक रिपोर्ट में सामने आया है कि बीते छह सालों में दुनिया के तमाम देशों से अवैध रूप से रह रहे करीब पांच लाख पाकिस्तानियों को वापस भेजा जा चुका है। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले छह सालों में दुनिया भर के 134 देशों से कुल पांच लाख 19 हजार पाकिस्तान अपने घर लौटाए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: भारत-अमेरिका के संबंध और होंगे मजबूत, व्हाइट हाउस का बड़ा बयान

सबसे ज्यादा सऊदी अरब से पाकिस्तानियों को किया गया डिपोर्ट

यही नहीं सऊदी अरब, यूएई, ओमान से तो करीब हर साल अवैध तरीके से रह रहे पाकिस्तानियों को वापस भेजा जाता है। इसके बावजूद तुर्की और सऊदी अरब जैसे इस्लामिक देशों में 65 हजार से ज्यादा अवैध प्रवासी डिपोर्टी कैंप में रखे गए हैं।  पाकिस्तान के गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, बीते पांच में सबसे ज्यादा सऊदी अरब से पाकिस्तानियों को डिपोर्ट किया गया है।

यह भी पढ़ें: परमाणु हथियार प्रतिबंध: इसलिए लिया गया ये बड़ा फैसला, आज से लागू

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App