×

ट्विटर ने फिर दिखाई ट्रंप पर सख्ती, कोरोना संबंधी गलत जानकारी पर उठाया ये कदम

ट्विटर ने एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर सख्ती का रुख अपनाया है। ट्विटर ने बड़ा कदम उठाते हुए अब उनके कैंपेन का अकाउंट ही पूरी तरह ब्लॉक कर दिया है।

Newstrack
Published on: 6 Aug 2020 4:51 AM GMT
ट्विटर ने फिर दिखाई ट्रंप पर सख्ती, कोरोना संबंधी गलत जानकारी पर उठाया ये कदम
X
ट्विटर ने फिर दिखाई ट्रंप पर सख्ती, कोरोना संबंधी गलत जानकारी पर उठाया ये कदम

वाशिंगटन: ट्विटर ने एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर सख्ती का रुख अपनाया है। ट्विटर ने बड़ा कदम उठाते हुए अब उनके कैंपेन का अकाउंट ही पूरी तरह ब्लॉक कर दिया है। इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कोरोना महामारी के संबंध में गलत जानकारी देने पर यह बड़ा कदम उठाया गया है।

ये भी पढ़ें:Twitter ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ की ये बड़ी कार्रवाई, मचा हड़कंप

ट्विटर ने फिर दिखाई ट्रंप पर सख्ती, कोरोना संबंधी गलत जानकारी पर उठाया ये कदम

ट्रंप के इस वीडियो पर हुई कार्रवाई

दरअसल ट्रंप कैंपेन के अकाउंट से ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया गया था। इस वीडियो में ट्रंप यह कहते दिख रहे हैं कि कोविड-19 के खिलाफ बच्चों का इम्यून सिस्टम काफी मजबूत है। ट्विटर की ओर से इस वीडियो को कंपनी पॉलिसी के खिलाफ माना गया है।

फेसबुक भी हटा चुका है पोस्ट

ट्रंप ने अपने पर्सनल अकाउंट से भी इस वीडियो का लिंक ट्वीट किया है मगर टि्वटर की ओर से अभी उनके पर्सनल अकाउंट पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इससे पहले फेसबुक की ओर से भी ट्रंप के खिलाफ कार्रवाई की गई थी। फेसबुक में कोविड-19 टीम के संबंध में गलत जानकारी देने पर की पोस्ट को हटा दिया था।

बच्चों के इम्यून सिस्टम को बताया था मजबूत

ट्विटर ने जिस वीडियो को लेकर ट्रंप कैंपेन के अकाउंट को ब्लॉक किया है उस वीडियो में ट्रंप ने स्कूलों को खोलने की वकालत की थी। उनका कहना है कि बच्चों में कोरोना के वायरस से लड़ने के लिए मजबूत इम्यून सिस्टम है। उनका यह भी कहना था कि बच्चों का इम्यून सिस्टम हमसे भी मजबूत है। ट्रंप ने कहा कि अभी तक कोरोना वायरस से न्यू जर्सी में ही केवल एक बच्चे की मौत हुई है। हालांकि यह बच्चा डायबिटीज का भी मरीज था। ट्रंप ने यहां तक कहा कि डायबिटीज के मरीज बच्चों का भी इम्यून सिस्टम कमजोर नहीं होता।

ट्विटर ने की है इस सिस्टम की शुरुआत

ट्विटर ने अपने प्लेटफार्म पर गलत सूचनाएं रोकने का फैसला किया है। इसके लिए कंपनी की ओर से फैक्ट चेकिंग सिस्टम की शुरूआत की गई है। सिस्टम की शुरूआत के बाद ट्विटर की ओर से ट्रंप के कई ट्वीट डिलीट किए जा चुके हैं। टि्वटर का कहना है कि गलत सूचनाओं को लेकर किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता।

ट्विटर ने फिर दिखाई ट्रंप पर सख्ती, कोरोना संबंधी गलत जानकारी पर उठाया ये कदम

ये भी पढ़ें:मुर्मू ने दिया इस्तीफा, इस दिग्गज नेता को बनाया गया जम्मू-कश्मीर का उपराज्यपाल

इस ट्वीट पर भी हुई थी कार्रवाई

मिनेपोलिस में अश्वेत जॉर्ज फ्लायड की मौत के बाद प्रदर्शनकारियों का रुख काफी उग्र हो गया था और वे सड़कों पर उतर आए थे। इस घटना के विरोध में अमेरिका में कई स्थानों पर लूट और हिंसा की घटनाएं भी हुई थीं। प्रदर्शनकारियों के उग्र विरोध से ट्रंप की त्योरियां चढ़ गई थीं और उन्होंने प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने तक की धमकी दे डाली थी। उनके इस ट्वीट पर भी ट्विटर की ओर से कार्रवाई की गई थी और इस ट्वीट पर टैग लगाते हुए ट्विटर ने लिखा था कि हम हिंसा की बातों को बढ़ावा नहीं देते।

अमेरिकी राष्ट्रपति इन दिनों नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में अपनी स्थिति मजबूत बनाने की कोशिशों में जुटे हुए हैं। राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें जो बिडेन से कड़ी चुनौती मिल रही है। अब अपने कैंपेन का अकाउंट ब्लॉक होने से ट्रंप को करारा झटका लगा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story