×

Twitter ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ की ये बड़ी कार्रवाई, मचा हड़कंप

ट्विटर ने ट्रंप के ट्विटर एकाउंट पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। आरोप है कि ट्रंप के एकाउंट से कोरोना महामारी को लेकर लगातार भ्रामक जानकारियां फैलाई जा रही थी।

Newstrack
Published on: 6 Aug 2020 3:52 AM GMT
Twitter ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ की ये बड़ी कार्रवाई, मचा हड़कंप
X
डोनाल्ड ट्रंप की फ़ाइल फोटो

वाशिंगटन: अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले में लगातार तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समय-समय पर ट्विटर पर आकर कोरोना की रोकथाम के लिए उठाए गये कदमों के बारे में जानकारी देते रहते हैं।

वह दूसरों देशों के हालात पर भी अपनी बात रखने और उनकी आलोचना करने से पीछे नहीं हटते है लेकिन ऐसा करना अब उन्हें भारी पड़ गया है। ट्विटर ने ट्रंप के ट्विटर एकाउंट पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। आरोप है कि ट्रंप के एकाउंट से कोरोना महामारी को लेकर लगातार भ्रामक जानकारियां फैलाई जा रही थी।

यही वजह है कि कुछ समय के लिए उनके एकांउट पर पोस्ट करने की पाबंदी लगा दी गई है। ट्विटर का कहना है कि ट्रंप के खातों से हुए ट्वीट कोरोना महामारी के संबंध में भ्रामक जानकारी वाले हैं, ऐसे में यह कंपनी के मानकों के अनुरूप नहीं हैं।

भारत हुआ मजबूत: अमेरिका देगा ऐसे खतरनाक हथियार, चीन-पाकिस्तान होंगे बर्बाद

ट्विटर ने कही ये बात

ट्विटर के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ट्रंप कोरोना वायरस के बारे में अपने ट्वीट के अफवाह फैला रहे थे जो कि महामारी को लेकर कंपनी की ओर से अपनाए गए मानकों के अनुरूप नहीं थे और दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वाले थे।

उन्होंने आगे बताया कि ट्रंप ने एक वीडियो ट्वीट किया है, जिसमें फॉक्स न्यूज के वीडियो की क्लिप है और यह काफी भ्रामक है। इसलिए हमने उनके उस खाते को बंद कर दिया जिससे वे इस तरह की गलत और भ्रामक सूचना फैला रहे थे। बता दें कि इससे पहले फेसबुक ने भी ट्रंप के इस तरह के वीडियो पर रोक लगाई थी।

अमेरिका ने कोरोना वायरस को लेकर भारत पर बोला बड़ा हमला, कही ऐसी बात

क्या है ये पूरा मामला

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर बीते दिनों ट्वीट करते हुए लिखा था कि अगर आप बच्चों की बात करें तो मेरे हिसाब से बच्चों को कोरोना लगभग नहीं हो सकता है, क्योंकि बच्चों में कोरोना बीमारी के प्रति रोगप्रतिरोधक क्षमता काफी अधिक है।

लेकिन असलियत ये है कि अगर हम आंकड़ों पर गौर करें तो अब तक सबसे ज्यादा बच्चे ही कोरोना वायरस की चपेट में आ रहे हैं। जो कि डोनाल्ड ट्रंप के दावे के एकदम उलट है।

अमेरिका में अब नहीं मिलेगी विदेशी नागरिकों को नौकरी, ट्रंप ने लिया ये बड़ा फैसला

बता दें यह पहली बार है कि सोशल मीडिया कंपनी ने गलत जानकारी फैलाने के लिए ट्रंप के एक पोस्ट को पूरी तरह से हटा दिया है। इससे पहले भी ट्विटर की ओर से राष्ट्रपति ट्रंप के खातों पर कई बार प्रतिबंध लगाया जा चुका है।

Newstrack

Newstrack

Next Story