इस देश ने KISS करने पर लगाया बैन, वजह जान पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

यूएई ने अपने नागरिकों को पारंपरिक अभिवादन या एस्किमो किस नहीं करने का निर्देश दिया है। यूएई के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए लोगों को नाक से नाक सटाकर किस करने से बचने के लिए कहा है।

वाशिंगटन: यूएई ने अपने नागरिकों को पारंपरिक अभिवादन या एस्किमो किस नहीं करने का निर्देश दिया है। यूएई के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए लोगों को नाक से नाक सटाकर किस करने से बचने के लिए कहा है।

यूएई के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये सलाह खतरनाक कोरोना वायरस से बचने के लिए दी है। कोरोना वायरस से अब तक 450 से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं और यह चीन के वुहान शहर से अब कई देशों में पहुंच चुका है।

कोरोना वायरस आम फ्लू की तरह ही फैलता है हालांकि वायरस के संक्रमण में आने के 2 से 14 दिनों तक इसके लक्षण स्पष्ट तौर पर नहीं दिखते हैं।

कोरोना वायरस से भारत में हाहाकार, अलर्ट पर स्वास्थ विभाग

अभिवादन के लिए दूर से हाथ हिला देना का निर्देश

यूएई में लोग एक-दूसरे को मिलते वक्त या जाने के वक्त नाक से नाक सटाकर पारंपरिक अभिवादन करते हैं। मंत्रालय ने कहा है कि लोगों को हाथ मिलाने के बजाय अभिवादन के लिए दूर से हाथ हिला देना चाहिए।

लोगों को छींक आते वक्त अपनी नाक और मुंह ढक कर रखने की सलाह भी दी गई है। निर्देश में एक-दूसरे को गले लगाने और किस करने की भी मनाही की गई है।

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कोरोना वायरस को हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है। यूएई में कोरोना वायरस के पांच मामले सामने आ चुके हैं, ये पांचों चीनी पर्यटक थे जो वुहान से आए थे।

ये भी पढ़ें…चीन में कोरोना वायरस से मचा कोहराम, जानिए क्यों दोस्त पाकिस्तान हो रहा है खुश

 कोरोना वायरस से गुरुवार को और 73 लोगों की मौत

चीन में रह रही आंध्र प्रदेश की एक इंजीनियर ने वीडियो मैसेज जारी करके भारत सरकार पर गंभीर आरोप लगाए है। इंजीनियर ने अपने SOS में आरोप लगाया कि उसे भारत वापस इसलिए नहीं लाया गया, क्योंकि वो हाई टेम्प्रेचर का शिकार थी।

उसने दावा किया है कि कई और भारतीयों को संक्रमण के शक में वुहान से नहीं लाया गया है, जबकि चीन ने उनको कोरोना वायरस से संक्रमित न होने की पुष्टि की थी।

चीन में कोरोना वायरस से गुरुवार को और 73 लोगों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 636 पर पहुंच गई। साथ ही कोरोना वायरस के 31 हजार से ज्यादा कन्फर्म केस सामने आ चुके हैं।

चीन के हुबेई प्रांत में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस संक्रमण के 2,447 नए मामलों की पुष्टि हुई है, साथ ही 69 और मौतें हुई हैं। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

 

ये भी पढ़ें…कोरोना वायरस : केरल में ही मिला तीसरा मामला, चीन यात्रा रोकने को उठाए कड़े कदम