×

उत्तर कोरिया में 1 करोड़ से ज्यादा लोग कुपोषण के शिकार: UN

उत्तर कोरिया में 43 प्रतिशत से अधिक आबादी यानी करीब 1.1 करोड़ लोग कुपोषित हैं। संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन लोगों के पास भोजन की भारी कमी है, जिसकी वजह से लोग कुपोषण के शिकार हो रहे हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 7 March 2019 7:59 AM GMT
उत्तर कोरिया में 1 करोड़ से ज्यादा लोग कुपोषण के शिकार: UN
X

संयुक्त राष्ट्र: उत्तर कोरिया में 43 प्रतिशत से अधिक आबादी यानी करीब 1.1 करोड़ लोग कुपोषित हैं। संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन लोगों के पास भोजन की भारी कमी है, जिसकी वजह से लोग कुपोषण के शिकार हो रहे हैं। इस देश के बच्चे कुपोषण की समस्या से जूझ रहे हैं और उनकी आनेवाली पीढ़ियों पर स्वास्थ्य संकट का खतरा मंडरा रहा है।

यह भी पढ़ें.....भगवाधारी गुंडों ने की कश्मीरी युवकों की पिटाई, पुलिस ने एक को किया गिरफ्तार

उत्तर कोरिया में संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख तपन मिश्रा की रिपोर्ट के मुताबिक व्यापक कुपोषण से बच्चों की पूरी पीढ़ी को खतरा है। रिपोर्ट के मुताबिक 5 में से एक बच्चे की मौत कुपोषण के कारण हो जाती है। रिपोर्ट में कहा गया, अत्यंत सीमित स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छ पानी और स्वच्छता के अभाव के चलते बच्चों को उन बीमारियों से भी मरने का खतरा है, जिनका इलाज संभव है।

यह भी पढ़ें.....हॅप्पी बर्थडे अनुपम खेर, जिसकी शुरुवात ही बुढ़ापे से हुई !

मिश्रा ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि उत्तर कोरिया के 60 लाख कुपोषित लोगों की मदद करने के लिए पिछले साल संयुक्त राष्ट्र ने 111 मिलियन डॉलर की सहायता राशि की अपील की थी, जिसका केवल 24 प्रतिशत ही दिया गया। संयुक्त राष्ट्र के बयान के मुताबिक 3.8 मिलियन लोगों के जीवन और स्वास्थ्य की बुनियादी जरूरतों के लिए तत्काल सहायता की जरूरत है।

यह भी पढ़ें.....कश्मीर में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़, सभी इंटरनेट सेवाएं बंद

तपन मिश्रा ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि 'नॉर्थ कोरिया में कृषि के आधुनिक तरीकों का विस्तार नहीं हो पा रहा है। कृषि योग्य भूमि का क्षेत्र भी लगातार कम हो रहा है। इसका सीधा असर फसल और उत्पादन पर नजर आता है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story