×

TikTok Benadryl Challenge: टिक-टॉक का जानलेवा बेनाड्रिल चैलेंज, 13 वर्षीय लड़के की मौत

TikTok Benadryl Challenge: लोगों के बीच बेनाड्रिल चैलेंज के बढ़ रहे चलन को लेकर बेनाड्रिल के उत्पादन के लिए जिम्मेदार जॉनसन एंड जॉनसन की इकाई ने भी अपनी वेबसाइट पर चेतावनी जारी की है।

Neel Mani Lal
Published on: 22 April 2023 2:01 PM GMT
TikTok Benadryl Challenge: टिक-टॉक का जानलेवा बेनाड्रिल चैलेंज, 13 वर्षीय लड़के की मौत
X
TikTok Benadryl Challenge (photo: social media )

TikTok Benadryl Challenge: गेमिंग और सोशल मीडिया एप्स पर ऐसे ऐसे चैलेन्ज आते हैं जो लोगों, खासकर बच्चों में घातक प्रभाव डाल सकते हैं। कुछ समय पहले ‘ब्लू व्हेल’ बहुत चर्चा में आया था और अब बेनाड्रिल चैलेंज सामने है।

इन दिनों टिक-टॉक पर एक ऐसा खतरनाक ट्रेंड शुरू हुआ है जिसने कम से कम एक लड़के की जान ले ली है। दरअसल, अमेरिका के ओहियो शहर में टिक-टॉक का बेनाड्रिल चैलेंज पूरा करते समय 13 वर्षीय लड़के की मौत का मामला सामने आया है। जैकब स्टीवन्स नामक यह लड़का मौत से पहले करीब एक सप्ताह तक वेंटिलेटर सपोर्ट पर रहा। बेनाड्रिल चैलेंज पहली बार 2020 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हुई थी। उस वर्ष, ओकलाहोमा की एक 15 वर्षीय लड़की की चुनौती का प्रयास करने के बाद मृत्यु हो गई थी।

क्या है मामला

जैकब के पिता ने बताया कि उनके बेटे ने पिछले हफ्ते अपने दोस्तों के साथ बेनाड्रिल चैलेंज को पूरा करने के लिए बेनाड्रिल की गोलियां निगल ली थीं। तबियत बिगड़ने पर जैकब को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसे वेंटीलेटर सपोर्ट पर भी रखा गया था, लेकिन उसकी जान नहीं बचाई जा सकी। बतौर रिपोर्ट्स, बेनाड्रिल चैलेंज को पूरा करने की कोशिश करते समय जैकब के दोस्तों ने उसकी वीडियो भी रिकॉर्ड की थी।

क्या है बेनाड्रिल चैलेंज

टिक-टॉक जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शुरू हुआ बेनाड्रिल चैलेंज युवाओं को ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) ड्रग डाइफेन्हाइड्रामीन की हानिकारक और खतरनाक मात्रा लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह पदार्थ आमतौर पर बेनाड्रिल समेत अन्य ओटीसी दवाइयों में पाया जाता है। बेनाड्रिल चैलेंज को पूरा करने के लिए लोगों को कथित तौर पर भ्रम की स्थिति पैदा करने के लिए एक समय में एक साथ 12 से अधिक गोलियों का सेवन करना होता है। इसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को साइकेडेलिक्स लेने के समान प्रभाव देना था, जैसे मतिभ्रम, फैली हुई पुतली और अति सक्रियता। प्रतिभागियों को 12 से 14 गोलियां लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया, बेनाड्रिल की अनुशंसित दैनिक खुराक का लगभग दोगुना और छह घंटे की अवधि के लिए अनुशंसित खुराक का दस गुना। फिर, वे अपने अनुभव का एक वीडियो टिकटॉक पर पोस्ट करेंगे।

डॉक्टरों के मुताबिक, 24 घंटे की अवधि के दौरान 6 से 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए डाइफेन्हाइड्रामीन की अधिकतम खुराक 6 गोलियां हैं, वहीं 12 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे और अन्य वयस्कों 24 घंटे के दौरान सिर्फ 12 गोलियां ले सकते हैं। चेतावनी ये है कि डाइफेन्हाइड्रामीन की अनुशंसित मात्रा से अधिक मात्रा लेने पर व्यक्ति को दौरे पड़ने के साथ-साथ उसकी मौत भी हो सकती है।

निर्माता कंपनी ने जारी की चेतावनी

लोगों के बीच बेनाड्रिल चैलेंज के बढ़ रहे चलन को लेकर बेनाड्रिल के उत्पादन के लिए जिम्मेदार जॉनसन एंड जॉनसन की इकाई ने भी अपनी वेबसाइट पर चेतावनी जारी की है। कंपनी ने कहा कि बेनाड्रिल चैलेंज को रोकने के लिए तुरंत कदम उठाए जाने चाहिए। इसके अलावा अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन (सीडीसी) ने वयस्कों को बेनाड्रिल जैसी दवाइयों को बच्चों की पहुंच से दूर रखने की सलाह दी है। इस बीच टिकटॉक ने सीएनएन को दिए एक बयान में परिवार के प्रति अपनी "गहरी सहानुभूति" व्यक्त की है। कंपनी ने कहा कि - हम प्राथमिकता के रूप में हमारे समुदाय की सुरक्षा के साथ खतरनाक व्यवहार को बढ़ावा देने वाली सामग्री को सख्ती से प्रतिबंधित करते हैं और हटाते हैं। हमने अपने प्लेटफॉर्म पर इस प्रकार की सामग्री का चलन कभी नहीं देखा है और नकल के व्यवहार को हतोत्साहित करने में मदद करने के लिए वर्षों से खोजों को अवरुद्ध कर दिया है।

बेनाड्रिल के बारे में पता होना चाहिए

ब्रांड नाम बेनाड्रिल के तहत विपणन किया जाने वाला ड्रग डिफेनहाइड्रामाइन, एक एंटीहिस्टामाइन है जो आमतौर पर एलर्जी के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह उनींदापन, चक्कर आना, पेट खराब और धुंधली दृष्टि सहित मध्यम और गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। गंभीर दुष्प्रभाव मूड में बदलाव और अनियमित दिल की धड़कन से लेकर दौरे, सांस लेने में कठिनाई और गंभीर चक्कर आने तक होते हैं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story