×

अमेरिका को पाक से खतरा! आतंकी हमले के डर से लिया ये बड़ा फैसला

संयुक्त राज्य अमेरिका ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए अपनी विमान कंपनियों को पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र इस्तेमाल करने से बचने के लिए चेतावनी दी है।

Shreya
Published on: 3 Jan 2020 3:24 AM GMT
अमेरिका को पाक से खतरा! आतंकी हमले के डर से लिया ये बड़ा फैसला
X

वाशिंगटन: संयुक्त राज्य अमेरिका ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए अपनी विमान कंपनियों को पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र इस्तेमाल करने से बचने के लिए चेतावनी दी है। अमेरिका द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि पाकिस्तान के एयरस्पेलस का इस्तेचमाल करने से अमेरिकी विमानों पर आतंकी हमला हो सकता है। अमेरिका ने कहा है कि पाकिस्तान चरमपंथी और आतंकवादी समूहों द्वारा अमेरिकी एयरलाइंस पर हमलों का एक जोखिम और संभावित खतरा हो सकता है।

अमेरिकी विमान हो सकते हैं आतंकी समूहों का निशाना

अमेरिका के फेडरेशन एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने अपने एक बयान (एनएटीएएम) में विमानकर्मियों को उड़ान के दौरान सावधानी बरतने को कहा गया है। बयान में कहा गया है कि अमेरिकी विमान पाकिस्तानी चरमपंथी या आतंकवादी समूहों का निशाना हो सकते हैं। पाकिस्तान के एयरस्पेस में अमेरिका के नागरिक विमानों को खतरा है। बता दें कि ये एडवाइजरी तब जारी की गई है, जब दो दिन पहले इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर कई प्रदर्शनकारियों ने हमला किया था।

यह भी पढ़ें: बूंदी आपकी छुट्टियों को बना देगी शानदार, जानिए क्या है यहां जो आना चाहेंगे बार-बार

एडवाइजरी में कहा गया कि...

अमेरिका ने एडवाइजरी में कहा है कि, पाकिस्तान के एयरस्पेस में अमेरिका के विमानों को पाकिस्तान के आतंकी समूहों और कट्टरपंथियों की ओर से खतरा हो सकता है। जो विमान ज्यादा नीचे उड़ान भरते हैं, उन्हें खतरा हो सकता है। अमेरिका ने कुछ आतंकी संगठनों पर शक जताते हुए कहा कि, पाकिस्तान में कुछ आतंकी संगठनों पर शक है कि उनकी पहुंच मैन पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम तक हो गई है। पाकिस्तान में सिविल एविएशन पर भी हमले की संभावना हो सकती है।

अमेरिका ने ईरान को ठहराया था जिम्मेदार

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बगदाद में दूतावास पर हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार करार दिया था। ट्रंप ने कहा था कि, ईरान ही इराक में अमेरिकी दूतावास पर हमले करवा रहा है।

इससे पहले अमेरिका ने ईरान समर्थित एक गुट पर एक हवाई हमले में हमला किया था, उस घटना में 25 मौतें हुई थीं। अमेरिका ने आरोप लगाया था कि, अमेरिकी ठेकेदार की मौत के पीछे इस गुट का हाथ था। इस हमले के विरोध में इराक के बगदाद में ईरानी समर्थक अमेरिका के खिलाफ हल्ला बोला था।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी बगदाद में रॉकेट हमला: ईरानी सेना के टॉप कमांडर समेत 8 की मौत

Shreya

Shreya

Next Story