×

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बंद, कंपनी ने इसलिए लिया ये बड़ा फैसला

ट्विटर ने चेतावनी के तौर पर पहले बुधवार को ट्रंप का अकाउंट 12 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था और एक वीडियो समेत उनके तीन ट्वीट हटा दिए थे। अब कपंनी ने उनके अकाउंट को हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया।

SK Gautam
Published on: 9 Jan 2021 5:35 AM GMT
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बंद, कंपनी ने इसलिए लिया ये बड़ा फैसला
X
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बंद, कंपनी ने इसलिए लिया ये बड़ा फैसला

नई दिल्ली: अमेरिका के कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) में अपने समर्थकों द्वारा की गई हिंसा के बाद डोनाल्ड ट्रंप की चारों तरफ आलोचना हो रही है। जिसके चलते माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पर्सनल अकाउंट को हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया है। ट्विटर ने ये कदम अमेरिकी संसद परिसर में हुई हिंसा के बाद उठाया है। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि उन्हें इस बात की आशंका है कि ट्रंप हिंसा को और भड़का सकते हैं। बता दें कि इससे पहले ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को 12 घंटे के लिए बंद किया गया था। उस वक्त उन्हें ये चेतावनी दी गई थी कि उनके ट्विटर अकाउंट को हमेशा के लिए बंद किया जा सकता है।

ट्विटर "फ्री स्पीच को बैन" कर रहा है-डोनाल्ड ट्रंप

दरअसल, ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप का निजी अकाउंट स्थायी रूप से बैन कर दिया था, जिसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्विटर पर निशाना साधा। ट्रंप ने आरोप लगाते हुए किए ट्वीट में लिखा, "मैं लंबे वक्त से कहता आया हूं कि ट्विटर "फ्री स्पीच को बैन" कर रहा है और आज "डेमोक्रेट और कट्टर लेफ्ट" के साथ मिलकर मुझे चुप करने के लिए मेरे अकाउंट को बंद कर दिया।" ट्रंप के इस ट्वीट के कुछ देर बाद कंपनी ने ट्रंप के कैंपेन अकाउंट (@TeamTrump) को बंद कर दिया है।

Donald Trump's Twitter account suspended-3

ट्रंप का अकाउंट पहले 12 घंटे के लिए ब्लॉक हुआ था

ट्विटर ने चेतावनी के तौर पर पहले बुधवार को ट्रंप का अकाउंट 12 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था और एक वीडियो समेत उनके तीन ट्वीट हटा दिए थे। अब कपंनी ने उनके अकाउंट को हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया। इसके बाद उनकी टीम ट्रंप के ट्विटर हैंडल से इस कदम की आलोचना की गई और कहा गया कि हमें चुप नहीं करा सकते। ट्विटर पर अभिव्यक्ति की आजादी नहीं। इसके बाद ट्विटर ने उसका अकाउंट भी सस्पेंड कर दिया।

ये भी देखें: ब्रेन पर असर कर रहा कोरोना वायरस, रिसर्च में सामने आई चौंकाने वाली रिपोर्ट

ट्विटर की दलील

ट्विटर की दलील है कि ट्रंप बार-बार उनके नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। ट्विटर के इस एक्शन के बाद ट्रंप के कैंपेन एडवाइजर जैसन मिलर ने ट्वीट करते हुए नाराजगी जताई है।

facebook

फेसबुक का भी एक्शन

इससे पहले फेसबुक ने बुधवार को दो नीतिगत उल्लंघनों के कारण ट्रंप का अकाउंट 24 घंटे के लिए ब्लॉक किया था। फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के शपथ ग्रहण करने तक देश के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फेसबुक और इंस्टाग्राम इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। ये शपथ ग्रहण समारोह 20 जनवरी को आयोजित होने वाला है।

ये भी देखें: अमेरिकी राजदूत के ताइवान दौरे से बौखलाया चीन, कहा- आग से न खेलें

Donald Trump's Twitter account suspended-4

जब ट्रंप के हजारों समर्थक अमेरिकी संसद भवन में घुस गए थे

गौरतलब है कि बुधवार को ट्रंप के हजारों समर्थक अमेरिकी संसद भवन में घुस गए थे। इन सबने संसद के संयुक्त सत्र को रोकने की कोशिश की थी। संवैधानिक प्रक्रिया के तहत उस समय संसद के संयुक्त सत्र में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत की पुष्टि होनी थी। ट्रंप समर्थकों की पुलिस के साथ झड़प भी हुई। इस घटना में चार लोगों की मौत भी हो गई। जो लोग कैपिटल बिल्डिंग में घुसे थे ट्रंप ने उन्हें ट्विटर पर देशभक्त कहा था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story