×

अमेरिका का तगड़ा एक्शन: धमकी के बाद भी चीन पर की कड़ी कार्रवाई, टेंशन में ड्रैगन

अमेरिका ने चीन के वरिष्ठ अधिकारियों पर बड़ी कार्रवाई की है। हांगकांग की स्वायत्तता को कमजोर करने के मामले में यूएस ने इन अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

Shreya
Published on: 8 Dec 2020 5:10 AM GMT
अमेरिका का तगड़ा एक्शन: धमकी के बाद भी चीन पर की कड़ी कार्रवाई, टेंशन में ड्रैगन
X
अमेरिका ने चीन के 14 वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ लगाया प्रतिबंध

नई दिल्ली: अमेरिका और चीन के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है। दोनों देश कोरोना वायरस महामारी के अलावा कई मुद्दों पर आमने-सामने हैं। इस बीच अमेरिका ने हांगकांग की स्वायत्तता को कमजोर करने के मामले में चीन के वरिष्ठ अधिकारियों पर बड़ी कार्रवाई की है। दरअसल, इस मामले में यूएस ने सोमवार को चीन के 14 वरिष्ठ अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें एक तिब्बती भी शामिल है।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो कही ये बात

चीन के वरिष्ठ अधिकारियों पर प्रतिबंधों का ऐलान करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) ने कहा कि चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति (NPCSC) ने हांगकांग के लोगों की अपने प्रतिनिधि का चुनाव करने की क्षमता को प्रभावित किया है। अमेरिका ने प्रतिबंधों में वीजा पर रोक भी शामिल किया है।

यह भी पढ़ें: इस मुस्लिम धर्मगुरु के समर्थकों पर पुलिस ने बरसाईं गोलियां, 6 की मौत, मचा हड़कंप

इन अधिकारियों पर लगाया गया प्रतिबंध

वहीं अमेरिका ने चीन के जिन 14 अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाया है, उनमें- वांग चेन, काओ जियानिंग, जी बिंगक्सुआन, पद्मा चोलिंग, डिंग झोंगली, झांग चुनक्सियन, शेन यूयेयू, चेन डू, वांग डोंगमिंग, अर्केन इमरबाकी, वान एक्जियांग, हेंग मिंगजिन, कै डाफेंग और वू वेहुआ का नाम शामिल है। बता दें कि अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों में वीजा पर रोक भी शामिल है।

CHINA-AMERICA (फोटो- सोशल मीडिया)

परिजनों पर भी लगाई गई रोक

चीन के जिन 14 अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाया गया है, नियम के मुताबिक, अब उनके परिजनों को भी अमेरिका की यात्रा करने से रोक दिया जाएगा। गौरतलब है कि अमेरिका पहले भी इस तरह की कार्रवाई कर चुका है। इससे पहले अमेरिका ने कार्रवाई करते हुए चीन की सबसे बड़ी चिप प्रोसेसर कंपनी SMIC और तेल की बड़ी कंपनी CNOOC समेत चार कंपनियों को ब्लैक लिस्ट में डाल दिया था। इसके लिए दुनिया के सबसे ताकतवर देश ने सुरक्षा का हवाला दिया था।

यह भी पढ़ें: सेना की बड़ी कार्रवाई: 15 आतंकी ढेर, भारी हथियार बरामद, कांपे दहशतगर्द

हांगकांग मुद्दे पर आमने-सामने अमेरिका- चीन

बता दें कि हांगकांग के मामले में इससे पहले भी अमेरिका और चीन आमने सामने आ चुके हैं। इस मामले में बीते काफी समय से दोनों पक्षों में विवाद जारी है। इससे पहले जब अमेरिका ने एक आदेश जारी करते हुए चीन के नियंत्रण वाले हांगकांग के विशेष दर्जे को खत्म कर दिया था, तब भी चीन आग बबूला हो गया था। जिसके बाद चीन ने अमेरिका को बदले की कार्रवाई करने की धमकी दी थी।

यह भी पढ़ें:अब होगा युद्ध! चीन-पाकिस्तान ने रची नई साजिश, इस सीमा पर भेजे युद्धक विमान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story