×

राष्ट्रपति ट्रंप का एक और बड़ा फैसला, भारतीयों समेत दुनिया पर पड़ेगा ये असर

कोरोना संकट के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह अगले 60 दिन के लिए नए ग्रीन कार्ड जारी करने या वैध स्थायी निवास की अनुमति देने की प्रक्रिया पर रोक लगा रहे हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 22 April 2020 5:01 AM GMT
राष्ट्रपति ट्रंप का एक और बड़ा फैसला, भारतीयों समेत दुनिया पर पड़ेगा ये असर
X

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह अगले 60 दिन के लिए नए ग्रीन कार्ड जारी करने या वैध स्थायी निवास की अनुमति देने की प्रक्रिया पर रोक लगा रहे हैं। हालांकि ट्रंप ने कहा कि इस कदम का उन लोगों पर कोई असर नहीं पड़ेगा जो अस्थायी तौर पर देश में आ रहे हैं। जानकारों का मानना है कि जो लोग एच-1बी जैसे गैर आव्रजन कार्य वीजा पर रह रहे हैं उन पर इसका कोई असर नहीं होगा।

एच-1बी वीजा मुख्यत: प्रौद्योगिकी के विदेशी पेशेवरों के लिए जारी होता है, लेकिन इस कार्यकारी आदेश का उन हजारों भारतीय-अमेरिकियों पर असर पड़ेगा जो ग्रीन कार्ड मिलने का इंतजार कर रहे हैं। इस प्रक्रिया में और देरी होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें...चीन का रैपिड टेस्ट किट नहीं होगा इस्तेमाल: आर्डर रद्द, सरकार ने इस देश से ली मदद

ट्रंप ने कोरोना वायरस पर व्हाइट हाउस में अपने नियमित प्रेस कांफ्रेस में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमें पहले अमेरिकी कामगारों का ख्याल रखना चाहिए। यह आदेश 60 दिन के लिए लागू होगा जिसके बाद किसी तरह के विस्तार या बदलाव की आवश्यकता पर मैं खुद और लोगों का एक समूह उस समय की आर्थिक परिस्थितियों पर आधारित आकलन करेगा।

यह भी पढ़ें...अमेरिकी एजेंसी की रेटिंग, इस मामले में दुनियाभर के नेताओं में PM मोदी नंबर वन

साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि यह आदेश सिर्फ उन व्यक्तियों पर लागू होगा जो स्थायी निवास की अनुमति मांग रहे हैं। दूसरे शब्दों में कहे तो जो ग्रीन कार्ड पाना चाह रहे हैं। हालांकि उन्होंने इस बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी और कहा कि इसमें कुछ छूट भी दी जाएगी।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यह सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है कि बेरोजगार अमेरिकियों को फिर से उनकी नौकरियां और आजीविका मिले। उन्होंने कहा कि अमेरिकी कामगारों की रक्षा करने के लिए मैं अमेरिका में आव्रजन पर अस्थायी रोक लगा रहा हूं। आव्रजन पर रोक लगाने से अमेरिका के फिर से खुलने पर सबसे पहले बेरोजगार अमेरिकियों को रोजगार मिलने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें...बिना लक्षणों के कोरोना मरीज! जानिए ये स्थिति कितनी अच्छी, कितनी खराब

बता दें कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की वजह से 2.2 करोड़ से अधिक अमेरिकियों ने बेरोजगार भत्तों के लिए आवेदन दिया है जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था की परेशानियों की वजह से आगामी हफ्तों में और लाखों लोगों के बेरोजगार होने की आशंका है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story