×

ट्रंप ने भारत-चीन सीमा पर कही ये बड़ी बात, PM मोदी का ऐसा रहा रिएक्शन

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने आप को सार्वजनिक तौर पर जीनियस बताने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इतिहास और भूगोल के बार में जानकारी नहीं है। उनको यह तक नहीं पता कि भारत की सीमा चीन से लगती है। यह खुलासा एक किताब में हुआ है।

Dharmendra kumar
Published on: 16 Jan 2020 1:56 PM GMT
ट्रंप ने भारत-चीन सीमा पर कही ये बड़ी बात, PM मोदी का ऐसा रहा रिएक्शन
X

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने आप को सार्वजनिक तौर पर जीनियस बताने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इतिहास और भूगोल के बार में जानकारी नहीं है। उनको यह तक नहीं पता कि भारत की सीमा चीन से लगती है। यह खुलासा एक किताब में हुआ है।

अमेरिका के दो पत्रकारों ने अपनी एक किताब में ऐसा ही दावा किया है। यह दावा अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा भारत और चीन के संबंध में की गई एक टिप्पणी से जुड़ा है। पुलित्जर पुरस्कार जीत चुके अमेरिका के 2 पत्रकारों ने अपनी किताब में दावा किया है कि इतिहास और भूगोल पर ट्रंप के अज्ञान से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हैरान रह गए थे।

किताब में दावा किया गया है कि डोनाल्ड ट्रंप ने कथित तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक मीटिंग में कहा कि ऐसा नहीं है कि आपकी सीमा चीन से सटी हुई है। किताब में यह दावा भी किया गया है कि ट्रंप की इस टिप्पणी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैरान रह गए। फिलिप रकर और कैरोल लिओनिंग की किताब में दावा किया गया है कि मोदी का भाव धीरे-धीरे चिंता में बदल गया।

यह भी पढ़ें...इस अरबपति से पीएम मोदी इसलिए नहीं मिलना चाहते, छिपा है बड़ा राज

इस तरह के अनेक किस्से पुलित्जर पुरस्कार जीत चुके दो अमेरिकी पत्रकारों की नई किताब में किए गए हैं। एक अमेरिकी अखबार ने बुधवार को खबर प्रकाशित की कि फिलिप रुकर और कैरोल डी लियोनिंग की 417 पन्नों की किताब 'अ वेरी स्टेबल जीनियस' में राष्ट्रपति के रूप में ट्रंप के पहले तीन साल की ऐसी अनेक घटनाएं अंकित हैं।

यह भी पढ़ें...निर्भया केस: डेथ वॉरंट पर कोर्ट का बड़ा फैसला, दोषियों को फांसी…

कारोबार से राजनीति में आए ट्रंप ने 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव जीता और 20 जनवरी, 2017 को उन्होंने पद संभाला। हालांकि वॉशिंगटन पोस्ट में वह साल नहीं बताया गया है जब राष्ट्रपति ट्रंप ने ये टिप्पणियां कीं। दोनों पत्रकार उस टीम में शामिल थे जिसने ट्रंप और रूस पर अपनी रिपोर्टिंग के लिए 2018 का पुलित्जर पुरस्कार जीता था।

यह भी पढ़ें...BCCI ने बताया, धोनी को कॉन्ट्रैक्ट से क्यों किया गया बाहर

दोनों पत्रकारों ने दावा किया है कि भारत-चीन को लेकर ट्रंप के भौगोलिक ज्ञान का संकेत पा कर मोदी की आंखें आश्चर्य से फैल गईं और उनके हाव भाव से उनकी स्तब्धता साफ जाहिर हुई। भारत और चीन के बीच 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सीमा विवाद अनसुलझा है। मोदी और ट्रंप के बीच हालांकि अच्छी घनिष्ठता है। साल 2019 में दोनों नेताओं की 4 बार मुलाकात हुई। इनमें ह्यूस्टन में आयोजित 'हाउडी मोदी!' कार्यक्रम शामिल है जिसमें दोनों नेता साथ मौजूद थे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story