×

बिडेन हुए चीन विरोधी! उठाया ये बड़ा कदम, जिनपिंग सरकार को लगा झटका

बिडेन की रणनीति संयुक्त राज्य अमेरिका के भू-राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी के साथ भविष्य की बातचीत में अपने लाभ को अधिकतम करने की है।

Shivani
Published on: 3 Dec 2020 6:00 AM GMT
बिडेन हुए चीन विरोधी! उठाया ये बड़ा कदम, जिनपिंग सरकार को लगा झटका
X

रामकृष्ण वाजपेई

लखनऊः अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने चीन को बड़ा झटका दिया है जो कि यह मानकर चल रहा था कि बिडेन के आने के बाद सबकुछ सामान्य हो जाएगा। बिडेन ने कहा है कि वह चीन से कई आयातों पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा लगाए गए शुल्कों या ट्रम्प के शुरुआती व्यापार सौदों को तत्काल तोड़ने नहीं जा रहे हैं।

यूएस राष्ट्रपति बिडेन ने चीन पर ले आयात शुल्क में नहीं किया बदलाव

बिडेन की रणनीति संयुक्त राज्य अमेरिका के भू-राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी के साथ भविष्य की बातचीत में अपने लाभ को अधिकतम करने की है। न्यूयॉर्क टाइम्स के स्तंभकार थॉमस फ्रीडमैन से बात करते हुए, बिडेन ने कहा, "मैं तत्काल कोई कदम नहीं उठाने जा रहा हूं, और टैरिफ पर भी यही बात लागू होती है"।

ये भी पढ़ेंः भारत पर हमला! अब तक की सबसे बड़ी साजिश, अमेरिका ने किया खुलासा

ट्रम्प के बाद बिडेन का चीन विरोधी रुख

बिडेन ने बुधवार को प्रकाशित फ्रीडमैन के कॉलम में लिखा है: "मैं अपने विकल्पों को पूर्वाग्रह से ग्रस्त नहीं करूंगा"। ट्रम्प के शासन में अमेरिका और चीन एक साल से व्यापार युद्ध में लगे हुए थे। जबकि कुछ उद्योगों को ट्रम्प की संरक्षणवादी नीतियों से लाभ हुआ है। और अधिकांश टैरिफ की लागत अमेरिकी व्यवसायों और उपभोक्ताओं द्वारा वहन की गई है।

US President Joe Biden not removing Trump tariffs china trade deal

ये भी पढ़ेंः भयानक रात: चीखने के लिए नहीं बची सांसे, सिर्फ दिखीं लाशें और सबसे बड़ी त्रासदी

बिडेन ने अपने जनवरी के शपथ ग्रहण के बाद फ्रीडमैन को एक प्रारंभिक प्राथमिकता बताई, ताकि चीन के साथ बातचीत की स्थिति को मजबूत करने के लिए सहयोगियों के साथ संबंधों को बहाल किया जा सके। बिडेन कहते हैं कि चीन के साथ बातचीत करने के लिए एक मजबूत इच्छा जरूरी है और उनके विचार में हमारे पास यह अभी तक ऐसा कुछ नहीं है जिसके आधार पर हम बातचीत की दिशा में कदम आगे बढ़ा सकें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story