TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

अमेरिका में जंग: दो दिग्गजों के बीच कल पहली टक्कर, ट्रंप ने रखी अजीब शर्त

राष्ट्रपति ट्रंप ने बहस से पहले बिडेन का ड्रग टेस्ट कराने की मांग की है। उनका कहना है कि मैं अपना ड्रग टेस्ट कराने को तैयार हूं मगर बिडेन का भी ड्रग टेस्ट कराया जाना चाहिए।

Shivani
Published on: 28 Sep 2020 3:58 PM GMT
अमेरिका में जंग: दो दिग्गजों के बीच कल पहली टक्कर, ट्रंप ने रखी अजीब शर्त
X

अंशुमान तिवारी

वाशिंगटन। अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हुई हैं। दुनिया के सबसे ताकतवर माने जाने वाले इस पद के दो दावेदारों रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी और मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के बीच कल पहली बार आमना-सामना होगा। दोनों प्रत्याशियों की कल पहली आधिकारिक बहस (प्रेसिडेंशियल डिबेट) में टक्कर होगी।

राष्ट्रपति ट्रंप ने बहस से पहले बिडेन का ड्रग टेस्ट कराने की मांग की है। उनका कहना है कि मैं अपना ड्रग टेस्ट कराने को तैयार हूं मगर बिडेन का भी ड्रग टेस्ट कराया जाना चाहिए।

तीन बहस की पहली कड़ी कल

अमेरिका में प्रेसिडेंशियल बहस की शुरुआत 1960 में हुई थी। इसी कड़ी में तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव से पहले ट्रंप और बिडेन के बीच तीन बार प्रेसिडेंशियल डिबेट होगी।

कल होने वाली पहली डिबेट का संचालन फॉक्स न्यूज के मशहूर एंकर क्रिस वालान करेंगे। मियामी में 15 अक्टूबर को होने वाली दूसरी बहस का संचालन सी स्पैन नेटवर्क्स के स्टीव स्कली करेंगे जबकि ट्रंप और बिडेन के बीच 20 अक्टूबर को होने वाली तीसरी और आखिरी बहस का संचालन एनबीसी न्यूज की क्रिस्टन वेलकर करेंगी।

पेंस और हैरिस का मुकाबला 7 अक्टूबर को

इसी तरह उपराष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार माइक पेंस और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस के बीच 7 अक्टूबर को साल्टलेक में आमने-सामने बहस होगी।

ये भी पढ़ेंः राजनाथ सिंह की सौगातः 40 सालों का इंतजार खत्म, उत्तराखंड को मिले दो अंडरपास

यूएसए टुडे की पत्रकार सुमन पेज इस बहस का संचालन करेंगी। कमीशन ऑन प्रेसिडेंशियल डिबेट (सीपीडी) की ओर से इन चारों बहनों का आयोजन किया जा रहा है। सभी बहसों की अवधि 90 मिनट तय की गई है।

सीपीडी ने ठुकरा दिया था अनुरोध

ट्रंप खेमे ने सितंबर की शुरुआत में बहस का आयोजन कराने का अनुरोध किया था मगर सीपीडी ने इस अनुरोध को ठुकरा दिया था। इस बहस की तैयारी के लिए न्यूजर्सी के पूर्व गवर्नर क्रिस क्रिस्टी और न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर रूडी गिलयानी ट्रंप की मदद कर रहे हैं।

बिडेन का ड्रग टेस्ट कराने की मांग

बहस की शुरुआत से पहले ट्रंप ने बिडेन का ड्रग टेस्ट कराने की मांग करके सबको अचरज में डाल दिया। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि बहस से पहले या बाद में बिडेन का ड्रग टेस्ट कराया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बहस के दौरान बिडेन का प्रदर्शन हमेशा असमान रहा है और केवल ड्रग ही इन विसंगतियों का कारण हो सकता है।

ये भी पढ़ेंः यूपी की रक्षक महिलाएं: इनके कंधो पर आपकी सुरक्षा, घर-घर पहुंच कर रहीं ये काम

ट्रंप अपना टेस्ट कराने के लिए तैयार

बहस से पहले एक संवाददाता सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वह खुद भी ड्रग टेस्ट कराने के लिए तैयार हैं मगर बहस से पहले बिडेन का भी ड्रग टेस्ट कराया जाना चाहिए।

US Presidential Debate 2020 Donald Trump vs Joe Biden

ट्रंप ने कहा कि अगर आपने बिडेन की बहस देखी होगी तो निश्चित रूप से आपको यह पता लगा होगा कि वे काफी असंगत बातें करते हैं। इसलिए बहस से पहले उनका ड्रग टेस्ट कराया जाना जरूरी है।

जलवायु परिवर्तन पर भी चर्चा की मांग

इस बीच अमेरिकी कांग्रेस के 70 से अधिक सदस्यों ने सीपीडी को पत्र लिखकर मांग की है कि बहस के दौरान जलवायु परिवर्तन पर भी चर्चा की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में यह दुनिया का महत्वपूर्ण मुद्दा बन चुका है। इसलिए अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों को इस मुद्दे पर अपना नजरिया साफ करना चाहिए।

ये भी पढ़ेंः अयोध्या का ब्राह्मण: हाथ में जनेऊ लिए खा रहा कसम, सपा ने किया वीडियो जारी

दोनों प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला

राष्ट्रपति पद के चुनाव में ट्रंप और बिडेन के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। हालांकि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर किए गए कई सर्वे में बिडेन ट्रंप पर भारी पड़ते दिख रहे हैं। वैसे जानकारों का यह भी कहना है कि मुकाबला कड़ा है और अभी राष्ट्रपति चुनाव में कुछ समय है। इसलिए समीकरणों में बदलाव की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता।

दोनों प्रत्याशी चुनाव जीतने के लिए अमेरिका में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों पर डोरे डाल रहे हैं। देखने वाली बात यह होगी कि प्रवासी भारतीयों का समर्थन किस प्रत्याशी को मिलता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story