×

अमेरिका युद्ध को तैयार: अब चुप नहीं बैठेगा ये देश, होगी भयानक जंग

अमेरिका में दो सांसदों ने यूएस के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो को पत्र लिख कर मांग की है कि तुर्की पर प्रतिबन्ध लगा दिया जाएँ।

Shivani
Published on: 8 Oct 2020 1:37 PM GMT
अमेरिका युद्ध को तैयार: अब चुप नहीं बैठेगा ये देश, होगी भयानक जंग
X

नई दिल्ली: ईरान के बाद अमेरिका और तुर्की के बीच का तनाव भी गर्माता जा रहा है, वहीं दोनों देशों के बीच रूस की एंट्री होने से मामला और गंभीर हो गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, तुर्की की सेना रूस के एस 400 डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल अमेरिका के खिलाफ कर रही है। रूसी डिफेंस सिस्टम को एक्टीवेट कर टर्किश फ़ोर्स एफ 16 फाइटर जेट का पता लगाने में जुटी है। ऐसे में अब अमेरिका के दो सीनेटरों ने इस पर नाराजगी जताते हुए तुर्की पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है।

तुर्की -अमेरिका के बीच बढ़ा तनाव

दरअसल, अमेरिका में दो सांसदों ने यूएस के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो को पत्र लिख कर मांग की है कि तुर्की पर प्रतिबन्ध लगा दिया जाएँ। उन्होंने पत्र के में लिखा कि तुर्की ने रूस से खरीदे गए S-400 एंटी-एयरक्राफ्ट सिस्टम के रडार को एक्टिव किया है। इस रडार के जरिए तुर्की एफ-16 जहाजों को ट्रैक करने की कोशिश कर रहा है। बता दें कि एफ 16 लड़ाकू विमान नाटो के यूनुमिया मिलिट्री एक्सरसाइड में शामिल फ्रांस, इटली, ग्रीस और साइप्रस के हैं।

US Senators push for Turkey sanctions after S-400 detected F16 fighter-jets

तुर्की के S-400 एंटी-एयरक्राफ्ट सिस्टम की रडार पर F-16 लड़ाकू विमान

गौरतलब है कि तुर्की के पास रूस के खरीदा एस 400 डिफेन्स सिस्टम हैं तो वहीं अमेरिका से खरीदा एफ-16 फाइटर जेट भी है। तुर्की फ़ोर्स ने अमेरिकी लड़ाकू विमान में कुछ बदलाव करते हुए इसे एफ 16एस नाम दिया है। हालाँकि हाल के कई दिनों में दोनों देशों के बीच रिश्ते ठीक नहीं चल रहे। ऐसे में तुर्की ने अमेरिका के खिलाफ रूसी हथियारों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ेंः कांप उठा अपराधी: 80 करोड़ों की संपत्ति पर तगड़ा झटका, नहीं बचेंगे राम सिंह यादव

अमेरिका के दो सीनेटरों ने की तुर्की पर प्रतिबंध लगाने की मांग

इसी के तहत ब्लैक सी के पास स्थित सैमसन प्राविंस में एस -400 वायु रक्षा प्रणाली तैनात की तैनाती की गई है। तुर्की की इन्ही हरकतों से अमेरिका पहले ही उससे नाराज है और कई प्रतिबन्ध लगा चुका है। ऐसे में तुर्की अर्थव्यवस्था की दृष्टि से लगभग बर्बादी की कगार पर आ गया है। लेकिन तुर्की की ओर से अमेरिका के फैसलों और चिंता पर कोई भी ब्यान नहीं दिया गया। दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story